भोपाल नगर निगम चुनावः आज सुबह 9.00 बजे शुरू होगी मतगणना

भोपाल नगर निगम चुनावः आज सुबह 9.00 बजे शुरू होगी मतगणना

भोपाल, 17 जुलाई । नगरीय निकाय निर्वाचन -2022 के तहत भोपाल नगर निगम के महापौर और पार्षद पद के लिए मतगणना आज (रविवार को) सुबह 9.00 बजे से अरेरा हिल्स स्थित पुरानी जेल में होगी और शाम तक परिणाम भी घोषित कर दिये जाएंगे। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

कलेक्टर अविनाश लवानिया ने बताया कि मतगणना सुबह 9 बजे से पुरानी जेल स्थित मतगणना केंद्र पर शुरू होगी और सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी। उसके आधे घंटे बाद ईवीएम मशीनों की टेबल के आधार पर गिनती शुरू की जाएगी।

उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल पर मोबाइल और इलेक्ट्रोनिक डिवाइस का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा। पार्षदों और महापौर के प्रत्याशियों की गिनती एक साथ ही शुरू होंगी। पार्षदों की ईवीएम मशीन से गिनती एक से दो राउंड में पूर्ण हो जायेगी। महापौर के लिए कम से कम 13 और अधिकतम 24 राउंड होंगे। इसके लिए 133 टेबल लगाई गई है। बिना कार्ड के किसी को भी मतगणना स्थल पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

मतगणना समाप्त होने तक परिवर्तित रहेगी यातायात व्यवस्था

कलेक्टर लवानिया ने बताया कि नगरीय निकाय निर्वाचन -2022 की मतगणना के दौरान यातायात व्यवस्था रविवार को प्रातः 06:00 बजे से मतगणना समाप्त होने तक परिवर्तित रहेगी। ट्रैफिक पुलिस भोपाल द्वारा आम जनता की सुविधा के दृष्टिगत प्रातः 06:00 बजे के बाद से मतगणना समाप्त होने तक यातायात व्यवस्था परिवर्तित की गई है। पुराना कंट्रोल रूम तिराहा से जेल मुख्यालय की ओर सामान्य यातायात प्रतिबंधित रहेगा। सब्बन चौराहा से जेल मुख्यालय की ओर सामान्य यातायात प्रतिबंधित रहेगा।

इस मार्ग से अरेरा हिल्स, नया भोपाल शहर, होशंगाबाद रोड़ की ओर जाने के लिये मालवीय नगर तिराहा, पत्रकार भवन तिराहा, बिरला मंदिर रोड़ होकर एमपी नगर की ओर तथा पत्रकार भवन तिराहा से अंकुर स्कूल तिराहा होकर नया भोपाल शहर की ओर आवागमन कर सकेंगे। वल्लभ भवन रोटरी, अरेरा एक्सचेंज तिराहा से कौर्ट चौराहा, जेल मुख्यालय की ओर सामान्य यातायात प्रतिबंधित रहेगा। अरेरा एक्सचेंज तिराहा, व्यापम चौराहा, वल्लभ भवन रोटरी, डीबी मॉल रोटरी से जहांगीराबाद पुराना भोपाल शहर की ओर जाने वाले यातायात के लिये मैदामील रोड़, जिंसी धर्मकांटा होकर आवागमन कर सकेंगे।

पार्किंग व्यवस्था

मतगणना में लगे अधिकारियों/कर्मचारियों के वाहनों की पार्किंग जेल मुख्यालय मैदान में पार्क की जा सकेंगी। प्रत्याशियों के वाहन जेल मुख्यालय रोटरी से इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, बैंक ऑफ महाराष्ट्र रोड़ पर पार्किंग की जा सकेगी। मतगणना कार्य में लगे गणना अभिकर्ता यदि पुराना कंट्रोल रूम तिराहा की तरफ से आते हैं तो उनके वाहन लाल परेड ग्राउड / एमएल रेस्ट हाउस रोड़ पर पार्क किए जा सकेंगे। मतगणना कार्य में लगे गणना अभिकर्ता यदि नया शहर से मतगणना स्थल की ओर आते हैं तो उनके वाहन वल्लभ भवन रोटरी से कोर्ट चौराहा के बीच सड़क के दोनों ओर पार्क किये जा सकेंगे।