बिहार के बोधगया में दलाई लामा से मिले सीएम नीतीश, महाबोधि मंदिर में की पूजा-अर्चना

बिहार के बोधगया में दलाई लामा से मिले सीएम नीतीश, महाबोधि मंदिर में की पूजा-अर्चना

बौद्ध धर्म सहित सभी धर्मों के प्रति हमलोगों का सम्मान है: मुख्यमंत्री

गया (बिहार), 21 दिसम्बर । मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को बोधगया के तिब्बतियन मॉनेस्ट्री पहुंच कर बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा से मुलाकात की। उनसे बातचीत के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि आप जब भी यहां आते हैं तो हम आपसे मिलने आते हैं और आपका आशीर्वाद लेते हैं। सभी धर्मों के प्रति हमलोगों का सम्मान है। बौद्ध धर्म के प्रति भी हमलोगों का सम्मान है।

मुख्यमंत्री ने दलाई लामा को वैशाली में बनने वाले बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय के उद्घाटन के लिए आमंत्रित किया। मुख्यमंत्री के आग्रह को दलाई लामा ने स्वीकार किया। इससे पहले मुख्यमंत्री ने दलाई लामा से मुलाकात के दौरान उन्हें पुष्प गुच्छ, अंग वस्त्र एवं प्रतीक चिह्न भेंटकर उनका स्वागत किया और उन्हें नमन कर उनका आशीर्वाद लिया। दलाई लामा ने मुख्यमंत्री को दीर्घायु एवं स्वस्थ रहने का आशीर्वाद दिया और मुख्यमंत्री ने भी दलाई लामा के स्वस्थ और सुदीर्घ जीवन की कामना की।

इसके पश्चात तिब्बतियन मॉनेस्ट्री में ही मुख्यमंत्री ने अंतरराष्ट्रीय संघ मंच के प्रतिनिधियों से मुलाकात की और उनका स्वागत एवं अभिनंदन किया। इसके बाद महाबोधि मंदिर परिसर में मुख्यमंत्री ने महाबोधि महाविहार एवं बोधगया टेंपल मैनेजमेंट कमेटी कार्यालय में 180 केडब्ल्यूपी सोलर पावर प्लांट का शिलापट्ट अनावरण कर शिलान्यास किया। साथ ही महाबोधि मंदिर के उत्तर दिशा में पीतल से निर्मित भव्य द्वार का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने महाबोधि मंदिर के आउटर बाउंड्री रेलिंग का भी शिलान्यास किया। महाबोधि मंदिर में मुख्यमंत्री ने भगवान बुद्ध की पूजा-अर्चना की और राज्य की सुख-शांति एवं समृद्धि की कामना की। मुख्यमंत्री ने बोधि वृक्ष की भी पूजा-अर्चना की।

इस अवसर पर कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत, बोधगया टेंपल मैनेजमेंट कमेटी के सदस्य अरविंद सिंह, चीफ मौंक चालीन्दा भंते समेत वरीय पदाधिकारी, भंतेगण और बौद्ध श्रद्धालुगण मौजूद थे।