कृषि विज्ञान केंद्र में डीएम ने लिया आधुनिक तकनीक का जायजा

कृषि विज्ञान केंद्र में डीएम ने लिया आधुनिक तकनीक का जायजा

बेगूसराय, 04 अगस्त । सरकार के महत्वपूर्ण कार्यक्रमों एवं योजनाओं के त्वरित तथा प्रभावी ढंग से लागू करने के उद्देश्य से डीएम रोशन कुशवाहा ने गुरुवार को कृषि विज्ञान केंद्र खोदावंदपुर का निरीक्षण किया।

डीएम ने सबसे पहले उपस्थित किसानों से कृषि कार्य, फसल बुआई की स्थिति, कृषि फीडर से विद्युत उपलब्धता, खाद की उपलब्धता एवं प्रयोग आदि के संबंध में विस्तार से जानकारी ली। किसानों से बातचीत के दौरान उन्होंने डीजल अनुदान के संबंध में आवश्यक जानकारी देने के साथ-साथ जिला कृषि पदाधिकारी को इसके संबंध में किसानों को जागरूक करने के लिए विशेष प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया।

किसानों से प्राप्त फीडबैक के आधार पर डीएम ने विद्युत विभाग के पदाधिकारियों को कृषि फीडर के माध्यम से निर्धारित अवधि तक विद्युत आपूर्ति करने का भी निर्देश दिया। इस दौरान उन्होंने किसानों को नैनो फर्टिलाईजर एवं ग्रीन फर्टिलाईजर के प्रयोग के लिए भी प्रेरित किया। किसानों द्वारा धान अधिप्राप्ति के संबंध में होने वाली समस्या पर संबधित पैक्स के लक्ष्य में वृद्धि करने का आश्वासन भी डीएम ने दिया।

कृषि विज्ञान केंद्र परिसर निरीक्षण में पॉलीहाउस, पॉल्ट्री हाउस, काउ शेड, सोलर पावर पर आधारित सिंचाई व्यवस्था, रेनगेज, धान बुआई में उपयोग होने वाले विभिन्न उपकरणों एवं इसके माध्यम से की गई बुआई आदि का जायजा लेकर आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। इसके बाद डीएम ने खोदावंदपुर विद्युत शक्ति उपकेंद्र का निरीक्षण किया। जहां ग्रामीणों के फीडबैक के आलोक में इनपुट रजिस्टर का निरीक्षण कर कनीय अभियंता को लोगों से प्राप्त शिकायतों को पंजी में दर्ज करते हुए समय पर समस्या का समाधान करने का निर्देश दिया।