15 से अधिक दिव्यांग मतदाता वाले मतदान केंद्रों पर रहेगी ई-रिक्शा की व्यवस्था

15 से अधिक दिव्यांग मतदाता वाले मतदान केंद्रों पर रहेगी ई-रिक्शा की व्यवस्था

बेगूसराय, 17 अक्टूबर । आगामी विधानसभा चुनाव में दिव्यांग मतदाताओं को सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन कई स्तर से पहल कर रही है तथा उपलब्ध सुविधाओं के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है। इसी कड़ी में शनिवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा ने स्वीप एवं पीडब्ल्यूडी कोषांग द्वारा मतदाता जागरूकता गतिविधियों के तहत आयोजित पीडब्ल्यूडी मतदाताओं की रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। यह रैली समाहरणालय परिसर से शुरू होकर नगरपालिका चौक, काली स्थान चौक होते हुए हेमरा में समाप्त हुई।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि इस रैली के माध्यम से सभी पीडब्ल्यूडी मतदाताओं निर्वाचन प्रक्रिया में भागीदार बनने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया में पीडब्ल्यूडी मतदाताओं की भागीदारी काफी अहम है। जिले में 16 हजार 626 पीडब्ल्यूडी मतदाता पंजीकृत हैं। जिसमें से 5446 महिला तथा 11180 पुरूष मतदाता हैं। प्रयास है कि ऐसे सभी मतदाताओं की विधानसभा चुनाव में शत-प्रतिशत भागीदारी हो। इसके लिए स्वीप गतिविधियों के माध्यम के साथ-साथ जिले के बुनियाद केंद्रों द्वारा लगातार ऐसे मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है। आठ या उससे अधिक चलंत संबंधी दिव्यांगता (लोकोमोटर डिसेबिलिटी) वाले पीडब्ल्यूडी मतदाता वाले 326 ऐसे मतदान केंद्र चिन्हित किए गए हैं, जहां व्हीलचेयर की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है।
15 या उससे अधिक दिव्यांग मतदाता वाले 333 ऐसे मतदान केंद्र चिन्हित किए गए हैं, जहां पीडब्ल्यूडी मतदाताओं को मतदान के लिए लाने एवं उन्हें पुनः उनके घर तक पहुंचाने के लिए ई-रिक्शा की व्यवस्था की जाएगी। इसके अतिरिक्त पीडब्ल्यूडी मतदाताओं के सहयोग के लिए वॉलिंटियर भी मतदान केंद्रों पर रहेंगे।