देश में जल्द शुरू होंगी 5जी सर्विसेज: प्रधानमंत्री मोदी

देश में जल्द शुरू होंगी 5जी सर्विसेज: प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्ली, 15 अगस्त । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 76वें स्वतंत्रता दिवस पर कहा कि देश में नई पीढ़ी की 5जी सर्विसेज जल्द शुरू होंगी। प्रधानमंत्री ने लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को संबोधित करते हुए नए भारत की चुनौतियों के लिए देश में विनिर्मित (मेड-इन-इंडिया) प्रौद्योगिकी समाधान पर भी जोर दिया।

प्रधानमंत्री ने सोमवार को कहा कि यह प्रौद्योगिकी-दशक (टेकड) भारत का है। डिजिटल प्रौद्योगिकी हर क्षेत्र में सुधार लाने जा रही है। उन्होंने कहा कि भारत का टेकड आ चुका है। मोदी ने कहा कि गांवों में 5जी, सेमीकंडक्टर विनिर्माण और ऑप्टिकल फाइबर केबल (ओएफसी) के साथ हम डिजिटल इंडिया के जरिए जमीनी स्तर पर एक क्रांति ला रहे हैं।

उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि डिजिटल इंडिया अभियान शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाएं और आम आदमी के जीवन में बदलाव जैसे तीन क्षेत्रों में अपनी क्षमता को दिखाता है। प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देशवासियों को बताया कि पिछले आठ साल में आधार, प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) और मोबाइल फोन के उपयोग से 2 लाख करोड़ रुपये जो गलत हाथों में जाते थे, उन्हें लोगों की भलाई में लगाने में हम कामयाब हुए हैं।