ईडी का क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज वजीरएक्स के निदेशक के ठिकाने पर छापा, 64.5 करोड़ रुपये जब्त

ईडी का क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज वजीरएक्स के निदेशक के ठिकाने पर छापा, 64.5 करोड़ रुपये जब्त

नई दिल्ली, 05 अगस्त । प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज वजीरएक्स के निदेशक समीर म्हात्रे के ठिकानों पर छापेमारी की है। ईडी ने इस छापेमारी में म्हात्रे के खातों को सीज कर उनके बैंक खातों में पड़ी 64.67 करोड़ रुपये की राशि को फ्रीज कर दिया है।

केंद्रीय जांच एजेंसी ने शुक्रवार को जारी बयान में कहा कि कंपनी के निदेशक ने क्रिप्टो संपत्तियों की खरीद और हस्तांतरण के माध्यम से धोखाधड़ी के पैसे की मनीलॉन्ड्रिंग में आरोपित इंस्टेंट लोन ऐप कंपनियों की मदद की है। ईडी के मुताबिक वजीरएक्स की मदद से चलने वाली कुल 16 फिनटेक कंपनियों ने वर्चुअल क्रिप्टो एसेट्स की खरीद और ट्रांसफर में गबन किया। इसके साथ ही रिजर्व बैंक के नियमों की धज्जियां भी उड़ाई हैं।

एजेंसी का कहना है कि उसने 3 अगस्त को हैदराबाद में जानमाई लैब प्राइवेट लिमिटेड के एक निदेशक के खिलाफ छापे मारे जो वजीरएक्स क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज के मालिक हैं। ईडी ने बताया कि छापेमारी के दौरान वे जांच में सहयोग नहीं कर रहे थे। ईडी के अधिकारियों के मुताबिक वजीरएक्स के एक डायरेक्टर समीर म्हात्रे को वजीरएक्स के डेटाबेस का पूरा रिमोट एक्सेस था। वह क्रिप्टो एसेट्स से संबंधित डिटेल्स नहीं दे रहे थे।

उल्लेखनीय है कि वित्त मंत्रालय ने 2 अगस्त को राज्य सभा में एक सवाल के जबाव में बताया था कि ईडी फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट, 1999 (फेमा) के तहत वजीरएक्स के खिलाफ दो मामलों की जांच कर रहा है।