भारत और खाड़ी सहयोग परिषद के साथ 24 नवंबर से होगी एफटीए पर बातचीत

भारत और खाड़ी सहयोग परिषद के साथ 24 नवंबर से होगी एफटीए पर बातचीत

नई दिल्ली, 23 नवंबर । भारत और खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) के बीच मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) पर वार्ता की शुरुआत 24 नवंबर से होगी। दोनों देश वाणिज्य और निवेश को बढ़ावा देने के लिए एफटीए पर बातचीत को लेकर इसकी विस्तृत घोषणा गुरुवार करेंगे।

दरअसल, जीसीसी खाड़ी क्षेत्र के छह प्रमुख देशों सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, कतर, कुवैत, ओमान और बहरीन का एक संघ है। भारत और जीसीसी दोनों क्षेत्रों के बीच आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए मुक्त व्यापार समझौते की बातचीत करना चाहते हैं। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने पिछले हफ्ते एक कार्यक्रम के दौरान कहा था कि भारत अगले सप्ताह एक और क्षेत्र के साथ एफटीए के लिए बातचीत शुरू करेगा।

मुक्त व्यापार समझौता यानी एफटीए दो अथवा दो से अधिक देशों के बीच आयात-निर्यात शुल्क को कम करने या समाप्त करने के लिए एक तरह का समझौता है। एफटीए के तहत संबंधित देशों के बीच वस्तुओं और सेवाओं का व्यापार बहुत कम या बिना किसी टैरिफ बाधाओं के किया जा सकता है। ऑस्ट्रेलियाई संसद ने एक दिन पहले भारत के साथ इस समझौते पर बातचीत की मंजूरी दी है। इसके अलावा भारत की ब्रिटेन, यूरोपीय संघ, कनाडा और इजराइल समेत कई देशों के साथ एफटीए को लेकर वार्ता चल रही है।