ऋषिकेश से ट्रेनाें का परिचालन शुरू, स्पीकर प्रेमचंद ने दिखाई हरी झंडी

ऋषिकेश से ट्रेनाें का परिचालन शुरू, स्पीकर प्रेमचंद ने दिखाई हरी झंडी

ऋषिकेश, 11 जनवरी । योग नगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन से जम्मू तवी के लिए प्रस्थान करने वाली ट्रेन को सोमवार को उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने 3 बज कर 40 मिनट पर हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर ट्रेन में बैठे यात्रियों एवं स्थानीय क्षेत्रवासियों में एक अलग सा उत्साह देखने को मिला।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि योग नगरी ऋषिकेश से जम्मू तवी ( ट्रेन संख्या 04605) के लिए रेल यातायात को खोले जाने पर उन्हें अत्यंत हर्ष का अनुभव हो रहा है। उन्होंने कहा कि योग नगरी ऋषिकेश में विहंगम दृश्य वाली पहाड़ी शैली से बनाया गया स्टेशन यहां आने वाले श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों को आकर्षित करेगा। योग नगरी ऋषिकेश स्टेशन से संचालित सभी ट्रेनें उत्तराखंड की जनता के आवागमन को सुगम एवं सुरक्षित करेगी एवं उत्तराखंड को भारत के पर्यटन मानचित्र में स्थापित करने का भी काम करेगी।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि उत्तराखंड की रेल परियोजना में प्रकृति के संरक्षण के लिए भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है, जिसका सफल उदाहरण वीरभद्र से योग नगरी ऋषिकेश स्टेशन के मार्ग पर स्पष्ट दिखाई दे रहा है।

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि देवभूमि उत्तराखंड में स्थित चारोंधामों को रेल मार्ग से जोड़ने का संकल्प प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा 2014 में लिया गया था। इसी सपने को साकार करने के उद्देश्य से 125 किलोमीटर लंबी ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना का कार्य तीव्र गति से चल रहा है। अग्रवाल ने कहा कि इस महत्वाकांक्षी परियोजना के 105 किलोमीटर हिस्से का निर्माण पहाड़ों के भीतर 70 सुरंग एवं नदियों के ऊपर 16 पुलों के निर्माण के रूप में होना है। परियोजना में 14.7 किलोमीटर भारत की सबसे लंबी रेलवे सुरंग का भी निर्माण किया जाना है। साथ ही शिवपुरी, व्यासी, देवप्रयाग, श्रीनगर, धारी देवी, रुद्रप्रयाग, गौचर, कर्णप्रयाग सहित 12 स्टेशनों का निर्माण होना है।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि इस परियोजना से पर्यटन के अलावा प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से राज्य की जनता को रोजगार के नये अवसर भी प्राप्त होंगे। विधानसभा अध्यक्ष ने इस मौक़े पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं रेल मंत्री पीयूष गोयल का आभार व्यक्त किया है।

इस मौके पर मुरादाबाद मंडल रेल प्रबंधक तरुण प्रकाश, मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा, मैकेनिकल इंजीनियर समर्थ सिंह, स्टेशन प्रबंधक ज्ञानेंद्र सिंह परिहार, मेयर अनिता मंमगाई आदि अनेक गण्यमान्य लोग उपस्थित रहे।