गांव की महिलाएं भी आसानी से कर सकती हैं डिजिटल सुविधाओं का इस्तेमाल: सीतारमण

गांव की महिलाएं भी आसानी से कर सकती हैं डिजिटल सुविधाओं का इस्तेमाल: सीतारमण

नई दिल्ली, 16 मार्च । केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल विकास के दशक ने महात्मा गांधी की परिकल्पना के अनुसार स्वतंत्रता के लाभों को बढ़ा दिया है। उन्होंने कहा कि अब डिजिटल सुविधाओं का इस्तेमाल गांव में रहने वाली सामान्य महिलाएं भी आसानी से कर सकती हैं।

सीतारमण ने तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली में स्थित इंदिरा गांधी कॉलेज (एसआईजीसी) में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण के बाद आयोजित समारोह में छात्रों को संबोधित करते हुए यह बात कही। वित्त मंत्री ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि डिजिटल परिवर्तन से महात्मा गांधी द्वारा परिकल्पित स्वतंत्रता के लाभ पिछले 10 सालों में तेज हो गए हैं। उन्होंने अपने संबोधन में बैंकिंग, स्वास्थ्य सेवा और कृषि के क्षेत्र में डिजिटलीकरण में देश की सर्वोच्चता पर प्रकाश डाला।

वित्त मंत्री इंदिरा गांधी कॉलेज में पीपल के पेड़ के नीचे ऐतिहासिक स्थान पर राष्ट्रपिता की एक प्रतिमा का अनावरण करने के बाद उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि पिछले 10 सालों में टेक्नोलॉजी ने दुनिया को इतना आसान बना दिया है कि अब डिजिटल सुविधाओं का इस्तेमाल गांव में रहने वाली सामान्य महिलाएं भी आसानी से कर सकती हैं। उन्होंने कहा कि गांधीजी ने साम्राज्यवाद से आजादी के लिए लड़ाई लड़ी और भारत अब आर्थिक आजादी की दिशा में काम कर रहा है।

निर्मला सीतारमण ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले साल भारत ने पूरे भारत में जी-20 की मेजबानी की थी। हमारे जी-20 शिखर सम्मेलन की सफलता का अंतरराष्ट्रीय प्रभाव पड़ा है। उन्होंने कहा कि ब्राजील ने कहा है कि वे भारत द्वारा तय मानकों को पूरा कर सकते हैं। इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली में स्थित कल्लुकुली अंजनेयार मंदिर में पूजा-अर्चना की।