जगदलपुर: वेलेंटाईन डे का सजने लगा है बाजार

जगदलपुर: वेलेंटाईन डे का सजने लगा है बाजार

जगदलपुर,08 फरवरी। इजहार-ए-इश्क का दिन, वेलेंटाईन की याद में मनाया जाने वाला यह त्यौहार आम त्यौहारों से अलग है। 14 फरवरी के पूर्व ही स्थानीय बाजार महंगे ग्रिटिंग कार्ड व महंगे गिफ्ट से सजने लगा है। वेलेंटाईन डे के एक दिन पहले से प्रेमी जोड़ों के लिए कलकत्ता से सुर्ख लाल गुलाब के फूल मंगाये जा रहे हैं। दुकानों में गिफ्ट खरीदते युवक-युवतियों की संख्या में इजाफा हो रहा है।

अधिकतर भारतीय त्यौहार किसी क्षेत्र विशेष के ही त्यौहार होते हैं, दुर्गा पूजा महज बंगाल, गणेश पूजा महाराष्ट्र, यहां तक कि होली- दीपावली भी राष्ट्रीय अर्थात अखिल भारतीय त्यौहार नहीं हैं, बल्कि एक क्षेत्र तक सीमित हैं, लेकिन विदेशी पाश्चत्य संस्कृति का यह त्योहार वेलेंटाईन डे पूर्णतया अखिल भारतीय त्यौहार के रूप में अपनी पहचान बनाता जा रहा है। इस त्यौहार को उसके मनाने वालों की बात हो याउसका विरोध करने वालों की बात हो, ये सब पूरे भारत में फैले हैं। इन दिनोंनगर में 14 फरवरी को मनाये जाने वाले वेलेंटाइन डे के लिये बाजार सजने लगे हैं।

इजहार-ए-इश्क के इस रिश्ते को कायम करने के लिये दुकानों में 10 रूपये से लेकर 03 हजार तक के गिफ्ट तथा 05 रूपये से लेकर 15 सौ रूपये तक के ग्रीटिंग कार्ड मौजूद हैं, जहां महंगी घड़ी, चाकलेट तथा विदेशी गिफ्टआईटम मौजूद हैं। वहीं इस अवसर पर गुलाब के फूल बेचने वालों की भी चांदी रहती है, एक गुलाब 25 रूपये से लेकर100 रूपये तक बेचा जाता है। वेलेंटाईन डे पर सुर्ख लाल गुलाब की कली कीकीमत अधिक होती है।