नक्सलियों ने 150 बोरी तेंदूपत्ता को आग के हवाले किया

नक्सलियों ने 150 बोरी तेंदूपत्ता को आग के हवाले किया

कांकेर, 31 मई । जिले के बडग़ांव थाना अंतर्गत दो अलग-अलग जगहों पर नक्सलियों ने तेंदूपत्ता फड़ में आगजनी की वारदात को अंजाम दिया है। नक्सली आगजनी से 150 बोरी में भरे तेंदूपत्ता जलकर खाक हो गई है। चौकाने वाली बात यह है कि बड़गांव थाना से मात्र सौ मीटर की दूरी पर बीती रात्रि करीबन 1 बजे नक्सलियों ने इस वारदात को अंजाम दिया है।

उल्लेखनीय है कि अब तक क्षेत्र के दर्जन भर से अधिक तेंदूपत्ता फड़ में नक्सलियों ने आगजनी की वारदात को अंजाम दिया है। इसके साथ ही नक्सलियों ने तेंदूपत्ता का सैकड़ा छह सौ रुपये नही करने वाले ठेकेदार को मार भागने का फरमान भी जारी किया है। यह सर्व विदित है कि नक्सलियों के बड़े आर्थिक स्त्रोंतों में से एक तेंदूपत्ता की लेव्ही वसूली से मिलता है, लेकिन इस वर्ष बेमौसम बारिश से बहुत ही कम मात्रा में तेंदूपत्ता की खरीदी होने से एवं तेंदूपत्ता की मांग बाजार में भी कम होने से नक्सलियों को भी इसका नुकसान उठाना पड़ा है। जिससे बौखलाये नक्सली जिस इलाके से लेव्ही नही मिला उन इलाकों में आगजनी की वारदात को अंजाम देकर वसूली के लिए दबाव बनाने में लगे हुए हैं।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार बड़गांव थाना के पास स्थित तेंदूपत्ता फड़ में आठ से दस हथियार बन्द नक्सली रात्रि करीबन 1 बजे यहां पहुंचे और वहां काम करने वाले सभी मजदूरों को उठाया और तेंदूपत्ता को आग के हवाले कर लाल सलाम जिंदाबाद के नारा लगाते हुए फरार हो गये। इसके अलावा ग्राम मासुर में रखे तेंदूपत्ता को भी नक्सलियों ने आग के हवाले कर दिया है, जिससे लगभग 50 बोरे में रखे तेंदूपत्ता जलकर खाक हो गया है।

नक्सली आगजनी की वारदात की जानकारी मिलने के बाद बड़गांव थाना प्रभारी लक्ष्मण केंवट जवानों के साथ आज बुधवार सुबह घटना स्थल पर पहुंचकर मौके का जायजा लिया है।