सहारनपुर के देवबंद में बनेगा एटीएस का कमाण्डो ट्रेनिंग सेंटर, रास्ता साफ

सहारनपुर के देवबंद में बनेगा एटीएस का कमाण्डो ट्रेनिंग सेंटर, रास्ता साफ

-मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट ने लिए महत्वपूर्ण फैसले

-सहारनपुर में आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) इकाई/कमाण्डो ट्रेनिंग सेन्टर के लिए नि:शुल्क भूमि आवंटित करने की स्वीकृति

लखनऊ, 3 दिसम्बर । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में शुक्रवार को कैबिनेट ने देवबंद में आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) इकाई कमाण्डो ट्रेनिंग सेंटर स्थापित करने के लिए नि:शुल्क भूमि आवंटित किये जाने समेत अन्य अहम प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान की गयी है।

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि राज्य सरकार ने भारत-नेपाल सीमा की संवेदनशीलता को देखते हुए सहारनपुर जिले में आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) इकाई/कमाण्डो ट्रेनिंग सेन्टर स्थापित किये जाने का निर्णय लिया है। इसके लिए राजस्व ग्राम नूरपुर अन्दर हदूद जेड.ए. तहसील देवबन्द, सहारनपुर में उद्योग विभाग की राजकीय पायलट वर्कशॉप की चिन्हित 2000 वर्गमीटर भूमि निःशुल्क आवंटित किये जाने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी है।

पुलिस सेवा नियमावली में संशोधन को मंजूरी

इसके अलावा कैबिनेट ने उप्र उपनिरीक्षक व निरीक्षक (नागरिक पुलिस) सेवा नियमावली में आठवां संशोधन किया है। इसके तहत शादीसुदा महिलाओं की अर्हता के संबंध में कुछ बदलाव किये गये हैं। इसके अलावा योगी कैबिनेट ने उप्र. पुलिस रेडियो अधीनस्थ सेवा नियमावली में चौथे संशोधन को भी मंजूरी प्रदान की है।

अयोध्या में जनसुविधाओं का विकास कराए जाने सम्बन्धी प्रस्ताव पारित

योगी कैबिनेट ने अयोध्या में पब्लिक एम्निटीज, पार्किंग सुविधाओं, जनसुविधाओं का विकास कराए जाने सम्बन्धी प्रस्ताव को अनुमति प्रदान कर दी है। राम नगरी अयोध्या में संचालित परियोजनाओं को तेजी से पूरा करने के लिए अयोध्या विकास प्राधिकरण को राजकीय कार्यदायी संस्था नामित किया गया है। इसके तहत विभिन्न परियोजनाओं के लिए छह सितम्बर, 2021 को जारी शासनादेश को संशोधित करने और वित्त विभाग के 13 दिसम्बर, 2019 के शासनादेश की व्यवस्थाओं को शिथिल करके चिन्हित परियोजनाओं को त्वरित गति से पूर्ण कराने के लिए अयोध्या विकास प्राधिकरण, अयोध्या को राजकीय कार्यदायी संस्था नामित किये जाने के प्रस्ताव को अनुमति दी गयी है।

ज्ञातव्य है कि इन परियोजनाओं के तहत 5601.50 लाख रुपये की अनुमानित लागत से मोहल्ला मच्छरहट्टा अयोध्या स्थित नजूल भू-खण्ड पर पब्लिक एम्निटीज एवं एक मंजिला पार्किंग का निर्माण प्रस्तावित है। टेढ़ी बाजार चौराहे पर 6615.72 लाख रुपये की अनुमानित लागत से पब्लिक एम्निटीज एवं पार्किंग तथा जनसुविधाओं का विकास कराया जाएगा। श्री राम गुलेला मन्दिर गाटा संख्या-242 पर पब्लिक एम्निटीज एवं पार्किंग की व्यवस्था 1204.62 लाख रुपये की अनुमानित लागत से करायी जाएगी।

अयोध्या में पर्यटकों की संख्या में सम्भावित बढ़ोत्तरी को देखते हुए छह स्थानों पर पब्लिक एम्निटीज, पार्किंग सुविधाओं तथा जनसुविधाओं का विकास कराने के सम्बन्ध में आयुक्त अयोध्या मण्डल द्वारा 20 हजार 969.74 लाख रुपये के प्रस्ताव उपलब्ध कराये गये। चालू वित्तीय वर्ष 2021-22 में प्रथम अनुपूरक मांग के माध्यम से 20 हजार 969.74 लाख रुपये की बजट व्यवस्था कर ली गयी है। छह स्थानों पर पब्लिक एम्निटीज, पार्किंग सुविधाओं तथा जनसुविधाओं के विकास के लिए तीन स्थानों पर अयोध्या विकास प्राधिकरण पूर्व से ही कार्यदायी संस्था नामित है।