बेगूसराय में 362 जगहों पर एक साथ शुरू हुआ कोरोना टीकाकरण महाअभियान

बेगूसराय में 362 जगहों पर एक साथ शुरू हुआ कोरोना टीकाकरण महाअभियान

बेगूसराय, 31 अगस्त । छह माह में छह करोड़ लोगों को कोरोना का टीका दिए जाने का बिहार सरकार के शुरू किए गए अभियान के तहत मंगलवार को टीकाकरण महाअभियान सुबह सात बजे से ही शुरू हो गया है। बेगूसराय के 18 प्रखंडों में 362 जगहों पर टीकाकरण किया जा रहा है तथा 60 हजार से अधिक लोगों को टीका दिए जाने का लक्ष्य है। इस लक्ष्य की पूर्ति के लिए स्वास्थ्य विभाग और पूरा प्रशासन एक्टिव है।

डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने बताया कि इस टीकाकरण महाअभियान को अवसर के रूप में लें तथा जिले में कोरोना संक्रमण को रोकने का जिला प्रशासन के प्रयासों में सहयोग करें। कोरोना संक्रमण रोकथाम तथा बेहतर प्रबंधन के लिए 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्तियों के टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए राज्य सरकार के निर्देश के आलोक में महाअभियान का आयोजन किया गया है। टीकाकरण महा अभियान के लिए जिले भर में 362 जगहों पर टीकाकरण निर्धारित समय पर शुरू कर दिया गया है। बछवाड़ा प्रखंड में 25, बखरी में 13, बलिया में 20, बरौनी में 24, बेगूसराय में 27, बेगूसराय शहरी में 26, भगवानपुर में 30, वीरपुर में 15, छौड़ाही में 20, चेरिया बरियारपुर में 30, डंडारी में छह, गढ़पुरा में 11, खोदावंदपुर में 20, मंसूरचक में 12, मटिहानी में 12, नावकोठी में 14, साहेबपुर कमाल में 15, शाम्हो में आठ तथा तेघड़ा में 26 जगहों पर सुबह सात बजे से टीकाकरण किया जा रहा है। दूसरा डोज लेने वालों को प्राथमिकता दी जा रही है।

डीएम ने बताया कि अभियान को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ शिक्षा विभाग, आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका, जीविका समूहों तथा सभी संबंधित प्रशासनिक एवं पुलिस विभागों को अपने-अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों के निर्वहन के लिए क्रियाशील हैं। सभी प्रखंड में वरीय प्रभारी पदाधिकारियों द्वारा टीकाकरण महा अभियान का अनुश्रवण किया जा रहा है। बेगूसराय जिला में कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम के तहत अब तक नौ लाख 55 हजार 582 डोज दिए गए हैं, जिसमें आठ लाख 16 हजार 682 प्रथम डोज तथा एक लाख 36 हजार नौ सौ दूसरा डोज शामिल है।