तिहाड़ जेल में कैदियों के समर्पण का सिलसिला जारी, 51 कैदियों ने किया सरेंडर

नई दिल्ली, 10 अप्रैल । सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद कैदियों के सरेंडर करने का सिलसिला जारी रहा। तिहाड़ जेल के प्रवक्ता अरविंद कुमार ने सोमवार को बताया कि रविवार को तिहाड़ जेल में 51 कैदियों ने सरेंडर किया, जिसके बाद पिछले तीन दिन में सरेंडर करने वाले कुल कैदियों की संख्या 2,083 हो गई है।

प्रवक्ता के अनुसार, इनमें से 1,546 कैदी अंडर ट्रायल हैं, जबकि 537 सजायाफ्ता कैदी है। नौ अप्रैल को जिन 51 कैदियों ने सरेंडर किया, इनमें से 41 ने तिहाड़ जेल, तीन ने रोहिणी जेल में और मंडोली जेल में सात कैदियों ने सरेंडर किया है। जेल प्रशासन के मुताबिक, दिल्ली के सभी 16 जिलों को मिलाकर अब तक कुल 2,083 कैदियों ने समर्पण किया है, जबकि लगभग 2,000 कैदी अभी भी बाहर हैं और इन्हीं कैदियों को वापस लाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद तीन दिनों में बड़ी संख्या में कैदियों ने समर्पण किया है।

उल्लेखनीय है कि करोना महामारी के कारण तिहाड़ के अलग-अलग जेलों में बंद कैदियों में भी यह बीमारी फैलने लगी थी। इससे जेल में संख्या से अधिक कैदियों के होने के कारण संक्रमण का खतरा बढ़ गया था। इसपर कोर्ट के आदेश पर करीब चार हजार कैदियों को जेल से छोड़ दिया गया था, ताकि इस महामारी के खतरे को रोका जा सके, लेकिन धीरे-धीरे महामारी के थमने के बावजूद जेल से पैरोल पर रिहा किए गए कैदी वापस नहीं आए, जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने इन्हें 15 दिनों का वक्त देकर जेल वापस लौटने का निर्देश दिया था। इसके बाद से इन कैदियों के सरेंडर करने का सिलसिला जारी है।