दिल्ली: सीएम केजरीवाल ने 9 अस्पतालों में किया ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन

दिल्ली: सीएम केजरीवाल ने 9 अस्पतालों में किया ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन

श्वेतांक पाण्डेय

नई दिल्ली, 12 जून । दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को राजधानी के 9 अस्पतालों में 22 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया। इस मौके पर केजरीवाल ने कहा कि कोविड-19 की तीसरी लहर की संभावना वास्तविक है और इसके लिए दिल्ली सरकार युद्ध स्तर पर काम कर रही है।

केजरीवाल ने वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज दिल्ली के 9 अस्पतालों में 22 ऑक्सीजन प्लांट शुरू किए जा रहे हैं जिनकी क्षमता 17 टन है। इससे पहले हमने 57-57 टन के 3 ऑक्सीजन स्टोरेज टैंक शुरू किए हैं। इसके साथ 13.5 टन के 2 ऑक्सीजन प्लांट भी लगाए हैं।

सम्भावित तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार ऑक्सीजन प्लांट के निर्माण पर बेहद गम्भीर दिख रही है। इस कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि कई दूसरे देशों में तीसरी लहर का खतरा बढ़ गया। ऐसी सम्भावना जताई जा रही है कि भारत में भी ऐसे हालात बन सकते हैं। दूसरी लहर में सबसे ज्यादा समस्या ऑक्सीजन की कमी को लेकर आई। ऐसी कोई समस्या अब आगे न आये इसके लिए हम ऑक्सीजन की तैयारी पर बेहद गम्भीर हैं।

मुख्यमंत्री ने इस दौरान ये भी स्वीकार किया कि केंद्र सरकार की तरफ से हमें ऑक्सीजन के मदद मिली लेकिन कई बार ऐसी समस्या आई कि हमारे पास ऑक्सीजन को दिल्ली मंगवाने के लिए टैंकर नहीं थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम इस बार ऑक्सीजन स्टोरेज से लेकर ऑक्सीजन टैंकर तक सभी व्यवस्था कर रहे हैं।