आसनसोल स्टेशन पर हुई ''कैप्सूल गिल'' की शूटिंग

आसनसोल स्टेशन पर हुई ''कैप्सूल गिल'' की शूटिंग

आसनसोल, 23 नवंबर । आसनसोल रेलवे स्टेशन के बाहर और प्लेटफार्म संख्या पांच पर बुधवार को जसवंत सिंह गिल की बायोपिक कैप्सूल गिल फिल्म के कुछ अंशों की शूटिंग हुई। इस दौरान आसनसोल स्टेशन पर सेट बनाया गया था। वहीं शूटिंग के लिए क्रू मौजूद थी।

दरअसल कैप्सूल गिल फिल्म ईसीएल के श्रीपुर एरिया के निंघा कोलियरी एवं एबी पिट्स कोलियरी में बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता अक्षय कुमार की मुख्य भूमिका में लेकर बनने वाली फिल्म है। इसे लेकर फिल्म सेट निर्माण किया गया है। स्थानीय लोगों में भी इस फ़िल्म के निर्माण को लेकर काफ़ी उत्साह देखा जा रहा है। इस फिल्म की अधिकांश शूटिंग लंदन के यार्कशायर में की जा चुकी है। फिल्म में वास्तिवक घटनाओं के घटनास्थल को फिल्माने के लिए टीम आसनसोल आई है। यहां रानीगंज कोयलांचल के विभिन्न खदानों में शूटिंग कर फिल्म को अंतिम रूप दिया जायेगा। वर्ष 2023 में इस फिल्म के रिलीज होने की संभावना है।

उल्लेखनीय है कि रानीगंज के महाबीर कोलियरी में 13 नवंबर 1989 को एक खदान दुर्घटना हुई थी जिसमें महाबीर कोलियरी के कोयला खदान में अचानक पानी भर गया था। उस समय वहां 232 मजदूर कार्यरत थे। दुर्घटना की आशंका देखते ही वहां से 161 मजदूर खान से बाहर निकल गए थे जबकि 71 मजदूर खदान में फंस गए थे। इस हादसे के बाद तत्कालीन एडिशनल चीफ माइनिंग इंजीनियर जसवंत सिंह गिल ने अपनी सूझबूझ से कैप्सूल नुमा डोली बनाकर उक्त खदान में प्रवेश कर वहां फंसे 65 मजदूरों को सुरक्षित बचाया था, जबकि इस हादसे में छह मजदूरों की मौत हो गई थी।