अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार का बयान, कनाडा के मसले पर भारत को विशेष छूट नहीं

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार का बयान, कनाडा के मसले पर भारत को विशेष छूट नहीं

-जेक सुलिवन ने भारत को रूस और चीन से अलग बताया

वाशिंगटन, 22 सितंबर । अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) जेक सुलिवन ने कहा है कि कनाडा के मसले पर भारत को कोई विशेष छूट नहीं मिलेगी। उन्होंने भारत को रूस और चीन से अलग करार देते हुए तदनुरूप अमेरिकी नीतियां बनाने की बात कही।

कनाडाई प्रधानमंत्री द्वारा निज्जर हत्याकांड में भारत को जिम्मेदार ठहराने पर जैक सुलिवन ने कहा कि इस मामले में अमेरिका, भारत को कोई विशेष छूट नहीं देगा। इसे लेकर अमेरिका उच्च स्तर पर भारतीय अधिकारियों के संपर्क में है। उन्होंने कहा, यह हमारे लिए चिंता का विषय है। यह एक ऐसी चीज है, जिसे हम गंभीरता से लेते हैं। यह एक ऐसा मामला है जिस पर हम काम करना जारी रखेंगे और किसी देश की परवाह किए बिना हम ऐसा करेंगे।

अमेरिका इस मसले पर कनाडा जैसे सहयोगियों के साथ भी नजदीक से काम करेगा, क्योंकि जांच और राजनयिक प्रक्रिया को कनाडा आगे बढ़ा रहा है। इस मामले में कनाडा से दूरी बनाने के सवाल पर सुलिवन ने कहा कि वे इस बात को मजबूती से खारिज करते हैं कि अमेरिका और कनाडा के बीच कोई मतभेद है। जो आरोप कनाडा ने लगाए हैं, उसे लेकर अमेरिका को चिंता है और अमेरिका चाहता है कि इस जांच को आगे बढ़ाया जाए और अपराधियों को जिम्मेदार ठहराया जाए।

भारत, रूस और चीन को लेकर अमेरिकी रुख से जुड़े सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि हर देश की अलग स्थितियां हैं। उनसे पूछा गया था कि भारत और चीन के प्रति अमेरिका का रुख अलग होता है। इस पर उन्होंने कहा कि भारत रूस नहीं है और चीन की अपनी चुनौतियां हैं, जिनसे अमेरिका अलग संदर्भों में निपटता है। जहां तक रूस की बात है तो अमेरिका ने अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरों से बचाने के लिए कई तरह की कार्रवाई की है। निश्चित रूप से अमेरिका अलग-अलग देशों से अलग-अलग तरीके से निपटता है, जिसके चलते मतभेद होते हैं।