संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में नहीं पहुंचे चीन, फ्रांस, रूस और ब्रिटेन, महासचिव गुटेरेस आहत

संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में नहीं पहुंचे चीन, फ्रांस, रूस और ब्रिटेन, महासचिव गुटेरेस आहत

न्यूयॉर्क, 19 सितंबर । संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में राष्ट्राध्यक्षों के न पहुंचने से संयुक्त राष्ट्र महासचिव आहत हैं। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों में अमेरिकी राष्ट्रपति को छोड़कर किसी राष्ट्राध्यक्ष के न पहुंचने पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा है कि यहां कोई मेला नहीं चल रहा है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा की 78वीं बैठक के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन न्यूयॉर्क पहुंचे हैं। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों अमेरिका, चीन, फ्रांस, रूस और ब्रिटेन में से सिर्फ अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ही संयुक्त राष्ट्र महासभा में शिरकत कर रहे हैं। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों उच्च स्तरीय बैठक में भाग नहीं ले रहे हैं। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव, चीन के उपराष्ट्रपति हान झंग, ब्रिटेन के उप-प्रधानमंत्री ओलिवर डाउडेन और फ्रांस के विदेश मंत्री कैथरीन कोलोना संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने-अपने देशों का प्रतिनिधित्व करेंगे।

प्रमुख नेतृत्व की अनुपस्थिति को लेकर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि यहां कोई मेला नहीं चल रहा है। वैसे विभिन्न गंभीर वैश्विक मुद्दों पर सरकारों के फैसले, किसी नेता विशेष की उपस्थिति से ज्यादा अहम हैं। यह एक राजनीतिक निकाय है, जिसमें सरकारों का प्रतिनिधित्व किया जाता है। उन्हें चिंता इस बात की है कि जो देश यहां हैं, वह सतत विकास लक्ष्य की प्रतिबद्धताओं को मानने के लिए तैयार हों। दुर्भाग्य से चीजें सही दिशा में आगे नहीं बढ़ रही हैं और ये एक हकीकत है। हमें कई अहम चीजों पर प्रतिबद्धता की जरूरत है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय को यह समझना होगा कि हमारे पास एक अन्यायपूर्ण, निष्क्रिय और पुरानी अंतरराष्ट्रीय वित्तीय प्रणाली है, जिसे सुधारने की जरूरत है।