इजराइल की राजधानी येरुशलम के दो प्रवेश द्वारों पर धमाके, एक की मौत और 18 लोग घायल

इजराइल की राजधानी येरुशलम के दो प्रवेश द्वारों पर धमाके, एक की मौत और 18 लोग घायल

यरुशलम, 23 नवंबर । इजराइल की राजधानी येरुशलम के दो प्रवेश द्वारों पर ताबड़तोड़ दो जोरदार धमाके हुए। इन धमाकों की चपेट में आकर एक व्यक्ति की मौत हो गयी और कम से कम 18 लोग घायल हो गए। कुछ घायलों की हालत गंभीर बनी हुई है।

इजराइल की राजधानी येरुशलम बुधवार को आतंकियों के निशाने पर रही। बुधवार सुबह सात बजे आतंकियों ने पहले पश्चिम येरुशलम के गिवट शॉल स्थित प्रवेश द्वार के बस स्टॉप पर जोरदार धमाका किया। धमाका इतनी तेज था कि कई बसें क्षतिग्रस्त हो गयीं। कुछ बसें धू-धू कर जलती देखी गयीं। अभी सुरक्षा बल यहां की स्थितियों को नियंत्रण में ले रहे थे, तभी येरुशलम के दूसरे प्रवेश द्वार रामोट जंक्शन पर दूसरा धमाका हुआ। दोनों धमाकों की चपेट में भारी संख्या में लोग आए। इनमें से एक व्यक्ति की मृत्यु हो गयी। अस्पताल पहुंचाए गए 18 घायलों में से कुछ की हालत गंभीर बनी हुई है। मृतकों की संख्या बढ़ने की संभावना है।

इजराइल के सुरक्षा बल विस्फोट की पड़ताल में जुटे हैं। अभी विस्फोटों के कारणों का पता नहीं चल पाया है। पुलिस का मानना है कि बस के पास रखे एक हैंडबैग में रखे बम से विस्फोट हुआ है। अत्यधिक सक्रिय बस स्टैंड पर बैग में बम रखकर बड़ी वारदात करके आतंकी इजराइल प्रशासन को बड़ी चुनौती देने की रणनीति पर काम कर रहे थे। अभी तक किसी समूह ने इन धमाकों की जिम्मेदारी नहीं ली है। इजराइली सुरक्षा एजेंसियां दोनों विस्फोट स्थलों के आसपास सघन छानबीन कर रही हैं, ताकि धमाकों से जुड़े किसी संदिग्ध का पता लगाया जा सके।