इराक के कोरोना अस्पताल में लगी आग, 50 लोगों की मौत

इराक के कोरोना अस्पताल में लगी आग, 50 लोगों की मौत

बगदाद, 13 जुलाई । इराक के दक्षिणी शहर नसिरयाह में एक कोरोना अस्पताल में आग लगने से कम से कम 50 लोगों की मौत हो गई। आग लगने से ई लोग घायल भी हो गए हैं।

एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि आग शॉर्ट-सर्किट के कारण लगी, जबकि दूसरे स्वास्थ्य अधिकारी के मुताबिक अग लगने का कारण ऑक्सीजन सिलेंडर का फटना है। इराकी स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आग लगने के कारण का कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है।

प्रधानमंत्री मुस्तफा अल कादिमी ने वरिष्ठ मंत्रियों के साथ आपात बैठक बुलाई। नसिरयाह के हेल्थ और सिविल डिफेंस मैनेजर को गिरफ्तार करने और बर्खास्त करने के आदेश दिए गए हैं। अस्पताल के प्रबंधक को भी गिरफ्तार करने के आदेश दिए गए हैं और उसे भी बर्खास्त कर दिया गया है।

धीकर हेल्थ डिपार्टमेंट के प्रवक्ता अमार-अल-जमीली ने स्थानीय मीडिया को बताया कि जब आग लगी तो उस समय वार्ड में 63 मरीज मौजूद थे। स्वास्थ्य कर्मियों ने जलते हुए अस्पताल से शवों को बाहर निकाला, जबकि कई मरीज धूएं के कारण खांस रहे थे। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि आग पर काबू पा लिया गया है और जांच की जा रही है।

अस्पताल के गार्ड अली मुहसिन ने बताया कि उन्होंने कोरोना वार्ड में एक बड़े धमाके की आवाज सुनी और आग बहुत तेजी से फैल गई। एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि अस्पताल के बाहर मरीजों के परिजन की पुलिस के साथ झड़प हो गई और इन लोगों ने पुलिस के दो वाहनों में आग लगा दी।