पाकिस्तान ने भारत पर सीपैक योजना को नाकाम करने की साजिश का आरोप लगाया

नई दिल्ली, 21 अक्टूबर । पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के अधिकांश अखबारों ने आज सीपैक योजना को लेकर लीड खबर बनाई है। दैनिक जंग, दुनिया और नवाएवक्त जैसे प्रमुख समाचारपत्रों ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी और चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के हवाले से यह खबर चलाई है कि भारत सीपैक योजना को आतंकी गतिविधियों का इस्तेमाल कर उसे नाकाम बनाने की कोशिश कर रहा है मगर हम भारत को इसमें कभी भी कामयाब नहीं होने देंगे।

दूसरी तरफ रोजनामा पाकिस्तान और दीगर अखबारों ने उस खबर को भी प्रमुखता से प्रकाशित किया है जिसमें चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने पाकिस्तान में आतंकियों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई का समर्थन किया है और उसमें अपना भरपूर योगदान देने का भरोसा दिलाया है। पाकिस्तान में कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सरकार की तरफ से बारातघरों पर ताला लगाने के लिए नोटिफिकेशन जारी करने और पेशावर में विरोधी दलों के जलसे को कोरोना वायरस के कारण मंजूरी नहीं दिए जाने की खबरें भी प्रमुखता से प्रकाशित की गई हैं।

पाकिस्तान के सेना अध्यक्ष कमर बाजवा की मिस्र के राजदूत से मुलाकात और दोनों देशों के सम्बंधों को और बेहतर बनाने की खबर को भी स्थान दिया गया है। इसके अलावा पाकिस्तान के विदेश मंत्री और अफगानिस्तान के विदेश मंत्री की मुलाकात और क्षेत्र में अमन-चैन कायम करने के किए जा रहे प्रयासों से संबंधित खबर भी छापी गई है। अफगानिस्तान में अलकायदा प्रमुख अयमन अल-जवाहरी की मृत्यु की खबर भी प्रमुखता से प्रकाशित की गई है। इन सभी खबरों को पाकिस्तान से प्रकाशित होने वाले दैनिक जिन्नाह, दैनिक जंग, दैनिक नवाएवक्त और दैनिक पाकिस्तान ने अपने पहले पृष्ठ पर स्थान दिया है।

विश्व बाल दिवस के अवसर पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के उस बयान को दैनिक नवाएवक्त ने स्थान दिया है, जिसमें उन्होंने विश्व के नेताओं का आह्वान किया है कि वह भारत के कश्मीर में बच्चों पर होने वाले जुल्म-ज्यादती पर अपना ध्यान केंद्रित करें। दैनिक जिन्नाह ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के हवाले से यह खबर प्रकाशित की है कि दोहा में अफगानिस्तान सरकार और तालिबान के बीच बातचीत का आखिरी दौर चल रहा है। बहुत जल्द इसके अच्छे परिणाम सामने आएंगे। अफगानिस्तान में शांति स्थापित होगी और वहां पर लंबे समय से चली आ रही खाना जंगी पर विराम लगेगा।