पाकिस्तान में अक्टूबर में आम चुनाव होने की संभावना

इस्लामाबाद, 05 अगस्त । पाकिस्तान में सत्ता परिवर्तन के बीच कुछ महीने के बाद अब आम चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है। जानकारी के अनुसार पाकिस्तान का निर्वाचन आयोग अक्टूबर तक चुनाव कराने की तैयारी कर रहा है जो तय समय से एक साल होगा।

स्थानीय जानकारी के अनुसार पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) ने निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन का काम पूरा कर लिया है और इस बारे में सभी आपत्तियों का निपटारा कर दिया है। सूत्र ने कहा कि सभी राष्ट्रीय और प्रांतीय सीट के लिए सभी निर्वाचन क्षेत्रों में काम पूरा कर लिया गया है।

आयोग ने इससे पहले देश के उच्चतम न्यायालय को आश्वासन दिया था कि वह चार अगस्त तक निर्वाचन क्षेत्रों का परिसीमन पूरा कर लेगा और अगस्त के अंत तक मतदाताओं और निर्वाचन क्षेत्रों की सूची प्रकाशित करेगा।

पिछला आम चुनाव जुलाई 2018 में हुआ था और पाकिस्तान की वर्तमान नेशनल असेंबली का कार्यकाल अक्टूबर 2023 तक है। सत्तारूढ़ गठबंधन पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) ने पिछले हफ्ते घोषणा की कि अगला आम चुनाव अगले साल अपने निर्धारित समय पर होगा।

पीडीएम अध्यक्ष मौलाना फजलुर रहमान ने कहा, आम चुनाव समय पर होंगे और मौजूदा सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी। वहीं, विपक्षी दल पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के प्रमुख इमरान खान ने कहा है कि देश में मौजूदा राजनीतिक संकट को खत्म करने का एकमात्र तरीका तत्काल निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव कराना है।

पाकिस्तान अवामी मुस्लिम लीग (एएमएल) के प्रमुख शेख रशीद ने पिछले हफ्ते कहा था कि पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के सह-संस्थापक आसिफ अली जरदारी अक्टूबर में आम चुनाव कराने के लिए राजी हैं।