युगांडा के हिंसक प्रदर्शन, मृतकों की संख्या 16 हुई

युगांडा के हिंसक प्रदर्शन, मृतकों की संख्या 16 हुई

कांपल, 20 नवम्बर । युगांडा की राजधानी कांपल में विपक्षी राष्ट्रपति उम्मीदवार रॉबर्ट क्यागुलनयी की गिरफ्तारी के बाद बुधवार को शुरू हुए हिंसक प्रदर्शन में मृतकों की संख्या बढ़कर 16 हो गई है।

चिकित्सकीय सुविधाओं के पुलिस डायरेक्टर मोसेस ब्यारूहंगा ने मीडिया को बताया कि मुलागो नेशनल रेफरल अस्पताल ने 15 मृत पुरुष और एक मृत महिला प्राप्त किए हैं। ब्यारूहंगा ने आगे कहा कि यह 16 लोग गन शॉट, आंसू गैस के गोले से दम घुटने से और हिट एंड रन एक्सीडेंट में मारे गए हैं। मुलागो अस्पताल के डिप्टी एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर रोजमेरी ब्यानयीमा ने कहा कि अस्पताल के कैजुअल्टी वार्ड ने कुल 40 लोगों को भर्ती किया।

उल्लेखनीय है कि क्यागुलनयी को बुधवार को पूर्वी जिले लुक्का से कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने के आरोपों के तहत गिरफ्तार किया गया था, जिसके बाद से इस पूर्वी अफ्रीकी देश में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए। कांपल मेट्रोपॉलिटन पुलिस के प्रवक्ता पैट्रिक ओन्यांगो ने कहा कि मृतक और घायलों की संख्या बढ़ने वाली है क्योंकि ऑपरेशन अभी भी जारी है।

युगांडा के इलेक्ट्रोल कमीशन ने राष्ट्रपति पद के 11 उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने की अनुमति दी है जिसमें वर्तमान राष्ट्रपति यवेरि मुसेवेणी भी शामिल हैं। चुनाव आयोग ने कोरोना वायरस के चलते उम्मीदवारों को कड़े दिशा-निर्देश पालन करने के लिए कहा है। साथ ही चुनावी रैली में 200 से ज्यादा लोगों के आने पर रोक लगाई है।