मकर संक्रांति पर 75 लाख लोग करेंगे सूर्य नमस्कार

मकर संक्रांति पर 75 लाख लोग करेंगे सूर्य नमस्कार

हिसार, 13 जनवरी (हि.स.)। मकर संक्रांति के पर्व को और अधिक खास बनाने के लिए केन्द्रीय आयुष मंत्रालय ने इस बार बड़ी तैयारी की है। आजादी के अमृत महोत्सव समारोह यानि मकर संक्रांति के दिन दुनिया भर के एक करोड़ से अधिक लोग सूर्य नमस्कार का अभ्यास करेंगे। आयुष मंत्रालय द्वारा मकर संक्रांति पर 75 लाख लोगों को इस कार्यक्रम में शामिल होने का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें देश-विदेश के लोग भी शामिल होंगे।

जिला अधिकारी धर्मपाल पूनिया ने गुरुवार को बताया कि आम लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाना बहुत जरूरी है, इसके लिए अधिक से अधिक लोगों को सूर्य नमस्कार करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। प्रतिदिन सूर्य नमस्कार करने से कई शारीरिक और मानसिक समस्याओं में लाभ पाया जा सकता है।

आयुष विभाग की योग चिकित्सक डॉक्टर पूजा ने बताया कि महामारी के कारण प्रतिरक्षा स्तर को बढ़ाना अनिवार्य हो गया है। मंत्रालय का उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को सूर्य नमस्कार करने के लिए प्रोत्साहित करना है, जो कि ऐसा योग अभ्यास है जो न केवल शरीर को बल्कि दिमाग को भी मजबूत करने में मदद करता है। उन्होंने बताया कि हमारे विभाग के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों का रजिस्ट्रेशन 75 करोड़ सूर्य नमस्कार में किया गया है और हमारे विभाग के अलावा अन्य विभाग भी इस अभियान में शामिल हैं।