​बर्थडे स्पेशल 11 सितम्बर: एक म्यूजिक वीडियो ने बदल दी श्रेया सरन की किस्मत

​बर्थडे स्पेशल 11 सितम्बर: एक म्यूजिक वीडियो ने बदल दी श्रेया सरन की किस्मत

MUMBAI:फिल्म जगत में अपनी खास पहचान बना चुकीं जानी -मानी अभिनेत्री श्रेया सरन कल यानी 11 सितम्बर को अपना 39वां जन्मदिन मनाएंगी। 11 सितंबर, 1982 को उत्तराखंड के हरिद्वार में जन्मी श्रेया के पिता नीरज सरन भरत हेवी इलेक्ट्रिकल्स में कार्यरत थे और उनकी मां दिल्ली पब्लिक स्कूल में अध्यापिका थी। श्रेया ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा हरिद्वार से पूरी की। इसके बाद वह आगे की पढ़ाई के लिए दिल्ली आ गई। यहां उन्होंने लेडी श्रीराम कॉलेज से स्नातक किया। श्रेया को बचपन से ही डांस का बहुत शौक था। उन्होंने अपनी मां (जो एक अध्यापिका के साथ-साथ बहुत अच्छी कथक डांसर भी थी) से कत्थक और राजस्थानी फोक नृत्य की शिक्षा ली। स्नातक करने के दौरान ही श्रिया को एक म्यूजिक वीडियो एल्बम थिरकती क्यों हवा में काम करने का मौका मिला। श्रिया का यह म्यूजिक वीडियो काफी फेमस हुआ। इस वीडियो को जब रामोजी राव फिल्म्स ने देखा तो उन्होंने श्रेया को अपनी फिल्म इष्टम में लेने का फैसला किया। रामोजी राव ने श्रेया से इस फिल्म में मुख्य भूमिका निभाने की पेशकश की। जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया। फिल्म में श्रेया के अभिनय को काफी पसंद किया गया। इसके बाद श्रेया ने जल्द ही बॉलीवुड का रुख किया और बॉलीवुड में 2003 में आई फिल्म तुझे मेरी कसमसे डेब्यू किया। इस फिल्म में वह छोटी सी भूमिका में थी। इसके बाद साल 2004 में श्रेया की फिल्म थोड़ा तुम बदलो थोड़ा हम और शुक्रिया आईं, लेकिन दोनों फिल्में बॉक्स ऑफिस पर असफल रहीं। इसके बाद श्रेया ने वापस साउथ की फिल्मों का रुख कर लिया और 2007 में साउथ की फिल्म शिवाजी द बॉस में नजर आईं। इस फिल्म में उनके साथ सुपरस्टार रजनीकांत थे। यह फिल्म सुपरहिट रही और इस फिल्म से श्रेया को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान भी मिली।

श्रेया ने साल 2007 में ही रिलीज हुई मोहित सूरी निर्देशित फिल्म आवारापन से बॉलीवुड में एक बार फिर से वापसी की। साउथ फिल्मों में श्रेया की गिनती टॉप अभिनेत्रियों में होती है।उन्होंने साउथ में टैगोर, संतोषम, कन्दस्वामी जैसी कई फिल्मों में मुख्य भूमिकाएं निभाईं हैं। वहीं श्रेया ने बॉलीवुड की फिल्म गाजियाबाद और पुली में आइटम सांग भी किये हैं। वह इंग्लिश फिल्म दी अदर एंड ऑफ़ द लाइन में मुख्य भूमिका में नजर आ चुकी है। इसके अलावा श्रिया डायरेक्टर दीपा मेहता की अंग्रेजी फिल्म मिडनाइट्स चिल्ड्रन में भी अभिनय कर चुकी हैं। वह बॉलीवुड की फिल्म दृश्यम में लीड रोल में थी। इस फिल्म में उनके साथ अभिनेता अजय देवगन और तब्बू भी थे।

श्रेया फिल्म जगत में अब भी सक्रिय हैं और जल्द ही बॉलीवुड फिल्म तड़का में नजर आयेंगी। इसके अलावा वह एसएस राजमौली की फिल्म आरआरआर में कैमियो अपीयरेंस में नजर आयेंगी।

निजी जिंदगी की बात करे तो उन्होंने अपने रशियन प्रेमी आंद्रेई कोशीचेव से 12 मार्च 2018 को शादी कर ली। आज श्रेया फिल्म इंडस्ट्री का एक जाना-माना चेहरा है। उन्होंने अपने मासूमियत भरे अभिनय से दर्शकों के दिलों में अपनी खास जगह बनाई । हालांकि श्रेया अब फिल्मों में कम ही नजर आती है, लेकिन इसके बावजूद उनके चाहने वालों की संख्या लाखों में हैं।