मप्रः हर घर तिरंगा अभियान: मंत्री सारंग ने किया राष्ट्रीय ध्वज वितरण केंद्र का शुभारंभ

भोपाल, 04 अगस्त। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने गुरुवार को भोपाल के नरेला विधानसभा अंतर्गत प्रभात चौराहे पर राष्ट्रीय ध्वज वितरण केंद्र का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यह प्रत्येक भारतीय का सौभाग्य है कि वे आज़ाद भारत के नागरिक के रूप में रह रहे हैं। यह आज़ादी सैकड़ों वर्ष की गुलामी के बाद मिली है। उन्होंने कहा कि अंग्रेजों ने यह आज़ादी भारतियों को चांदी की तश्तरी पर रख कर नहीं दी। बल्कि हज़ारों क्रांतिकारियों ने माँ भारती को गुलामी की बेड़ियों से मुक्ति दिलाने के लिए अपने प्राणों की आहुति देकर आज़ादी दिलायी है।

क्रांतिकारियों के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने का अभियान है हर घर तिरंगा

सारंग ने कहा कि भगत सिंह, राजगुरु जैसे अनेकों क्रांतिकारियों ने घर-परिवार की चिंता किये बगैर देश की आज़ादी के लिये अपना सब कुछ न्यौछावर कर दिया। देश की आज़ादी के अमृत महोत्सव पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 13 से 15 अगस्त तक हर घर पर तिरंगा फहराने का आहवान किया है। उन्होंने कहा कि देश का प्रत्येक नागरिक क्रांतिकारियों के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने के लिये देश की आज़ादी को चिरस्थाई रखने का संकल्प लेकर हर घर पर तिरंगा फहराएगा।

13 अगस्त तक संचालित होगा राष्ट्रीय ध्वज वितरण केंद्र

मंत्री सारंग ने बताया कि प्रभात चौराहे पर स्थित राष्ट्रीय ध्वज वितरण केंद्र 13 अगस्त तक नगर निगम भोपाल द्वारा संचालित किया जायेगा। केंद्र पर नागरिक 20 रुपये का शुल्क देकर राष्ट्रीय ध्वज प्राप्त कर सकेंगे।

निकलेगी भव्य तिरंगा यात्रा

उन्होंने बताया कि 13 अगस्त को नरेला विधानसभा के अन्ना नगर से संपूर्ण विधानसभा क्षेत्र में तिरंगा यात्रा निकाली जाएगी। उन्होंने कहा कि नरेला विधानसभा में प्रतिवर्ष देशभक्ति से ओतप्रोत हज़ारों युवाओं की टोली बाइक पर तिरंगा यात्रा निकालती है।

तिरंगे के सम्मान की शपथ

राष्ट्रीय ध्वज वितरण केंद्र पर मंत्री सारंग एवं नवनिर्वाचित महापौर मालती राय ने माय एफएम के सौजन्य से राष्ट्रीय गौरव के प्रतीक तिरंगे का सम्मान करने की शपथ दिलायी। नगर निगम भोपाल के अधिकारी सहित क्षेत्र के नवनिर्वाचित पार्षद एवं बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित रहे।