दिल्ली सरकार बताए कितने स्मॉग टावर लगे: नुपूर शर्मा

दिल्ली सरकार बताए कितने स्मॉग टावर लगे: नुपूर शर्मा

नई दिल्ली, 17 अक्टूबर । भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने दिल्ली सरकार पर आरोप लगाया है कि उसने सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बावजूद अब तक आवश्यकतानुसार स्मॉग टावर नहीं लगाए। पार्टी ने सवाल किया कि नौ महीने से ज्यादा समय हो गया है फिर भी कितने स्मॉग टावर लगे, दिल्ली सरकार को इसका जवाब देना चाहिए।

भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा ने कहा कि पिछले साल दिल्ली में कंस्ट्रक्शन पर सुप्रीम कोर्ट ने बैन लगाया था और केजरीवाल सरकार ने नहीं लगाया। दिसंबर 2019 को सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को कहा था कि तीन महीने के अंदर स्मॉग टावर लगाइए। अब नौ महीने से ज्यादा समय हो गए हैं और दिल्ली सरकार को बताना चाहिए कि फिर भी कितने स्मॉग टावर लगे। उन्होंने कहा कि आज ये प्रूफ हो गया है कि दिल्ली के अंदर लोकल फैक्टर से ज्यादा प्रदूषण है।

शर्मा ने कहा कि वह दिल्ली सरकार से पूछना चाहती हैं कि कि ट्वीट करने, इल्जाम लगाने और सिर्फ नाटक करने के अलावा वह और क्या कर रही है।

नूपुर ने कहा कि हाल ही में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि पराली जलाने का हर रोज का आंकड़ा बदलता है और औसतन यह 4 प्रतिशत होता है। उनके इस कथन पर दिल्ली सरकार ने एक नवंबर 2019 का एक आंकड़ा उठाकर दे दिया।

शर्मा ने कहा कि आज के एक बड़े अखबार में खबर आई है कि बुधवार को दिल्ली-एनसीआर के वायु प्रदूषण में पराली जलने से होने वाले प्रदूषण का हिस्सा पीएम 2.5 1 प्रतिशत था, वहीं गुरुवार को 6 प्रतिशत और शुक्रवार को 18 प्रतिशत था।

भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि दिल्ली सरकार ने इस साल 65 हजार करोड़ रुपये का बजट अनाउंस किया है और उसमें मात्र 52 करोड़ रुपये ही एनवायरमेंट डिपार्टमेंट को अलॉट किए हैं।