'केक सेरेमनी' से होगी कुशीनगर-दिल्ली हवाई सेवा की शुरुआत

'केक सेरेमनी' से होगी कुशीनगर-दिल्ली हवाई सेवा की शुरुआत

-सांसद,विधायक, डीएम व एसपी दिखाएंगे झंडी

कुशीनगर, 25 नवम्बर। कुशीनगर के नवनिर्मित अंतर-राष्ट्रीय एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए उड़ान सेवा शुक्रवार को शुरू हो जायेगी। इस अवसर को यादगार बनाए रखने के लिए केक सेरेमनी होगी। एप्रन पर विशिष्ट लोग झंडी दिखाकर विमान को गन्तव्य के लिए रवाना करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गत 20 अक्टूबर को एयरपोर्ट के उद्घाटन समारोह के दौरान कुशीनगर से दिल्ली, मुंबई व कोलकाता के लिए उड़ान सेवा की घोषणा की थी।

सांसद विजय कुमार दुबे, विधायक रजनीकांत मणि त्रिपाठी, जिलाधिकारी एस राजलिंगम, एसपी सचिन्द्र पटेल, एयरपोर्ट निदेशक ए.के. द्विवेदी, स्पाइस जेट उत्तरी क्षेत्र के महाप्रबन्धक रितेश दुबे संयुक्त रूप से झंडी दिखाकर विमान को रवाना करेंगे। अनेक गणमान्य व्यक्ति इस अवसर विशेष के साक्षी बनेंगे। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और विमानन कम्पनी स्पाइस जेट के अधिकारी गुरुवार को पूरे दिन तैयारियों में जुटे रहे। अपर पुलिस अधीक्षक ने एयरपोर्ट का दौरा कर सुरक्षा तैयारियों का जायजा लिया।

पूर्वांचल व पश्चिम बिहार के एक दर्जन जिले के लोग कई साल से उड़ान सेवा शुरू होने का इंतजार कर रहे थे। इस एयरपोर्ट का निर्माण 660 करोड़ की लागत से हुआ है। राज्य सरकार ने निर्माण के लिए 2010 में भूमि अधिग्रहण पर 400 करोड़ खर्च किए। साल 2016 में 200 करोड़ खर्च कर रन वे और एटीसी आदि का निर्माण किया गया।

2017 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लखनऊ में हुए इन्वेस्टर्स समिट में जेवर व कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट को प्रमोट किया था। औपचारिकताएं पूरी होने के बाद 24 जून 2020 को प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक यह एयरपोर्ट इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रूप में स्वीकृत हुआ। जिसके बाद राज्य सरकार द्वारा इसे एयरपोर्ट अथॉरिटी आफ़ इंडिया को स्थानांतरित करने की औपचारिकता पूरी की गई। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने 60 करोड़ खर्च कर टर्मिनल बिल्डिंग व अन्य संसाधनों की स्थापना की। किन्तु कोविड-19 के कारणों से उड़ान शुरू होने में विलंब होता रहा। 20 अक्टूबर, 2021 को प्रधानमंत्री की मौजूदगी में श्रीलंका का बोइंग विमान उतारकर एयरपोर्ट का उद्घाटन किया गया। शुक्रवार को तैयारियों में प्रबन्धक सुरक्षा सन्तोष मौर्य, स्पाइस जेट के स्टेशन मैनेजर कपिल खरे के नेतृत्व में अधिकारी कर्मचारी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे रहे।

एयरपोर्ट निदेशक ए.के. द्विवेदी ने बताया कि अभी घरेलू उड़ान सेवा शुरू की जा रही है। जिसके तहत शुक्रवार को कुशीनगर-दिल्ली शुरू हो रही है। 18 दिसम्बर से कुशीनगर मुंबई रूट पर बोइंग विमान उड़ान भरेगा। जनवरी में कोलकाता से भी उड़ान सेवा शुरू हो जायेगी। अंतर-राष्ट्रीय उड़ान कोविड-19 प्रतिबन्ध सामान्य होने पर निर्भर है।