लोकसभा चुनाव: बंगाल में अब वाम दलों के साथ भी कांग्रेस की नहीं जमी, एक ही सीट पर उतारे उम्मीदवार, क्या टूटेगा गठबंधन

लोकसभा चुनाव: बंगाल में अब वाम दलों के साथ भी कांग्रेस की नहीं जमी, एक ही सीट पर उतारे उम्मीदवार, क्या टूटेगा गठबंधन

कोलकाता, 24 मार्च । विपक्षी दलों के इंडिया गठबंधन में कांग्रेस के साथ लगभग सभी पार्टियों की तकरार नई बात नहीं है। बंगाल में तमाम तल्खियों के बावजूद वाम दलों के साथ कांग्रेस का तालमेल बेहतर रहा था लेकिन अब वह भी टूटने के आसार हैं। इसकी वजह है कि कूचबिहार लोकसभा सीट पर जहां पहले से ही वाम मोर्चा ने उम्मीदवार उतारे थे, वहां भी कांग्रेस ने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है।

शनिवार रात कांग्रेस की ओर से जिन 46 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान पूरे देश के लिए किया गया है, उनमें कूचबिहार लोकसभा सीट से प्रिया राय चौधरी को उम्मीदवार बनाया गया है। इसके पहले वाम दलों की ओर से जो पहली सूची जारी की गई थी उसी में कूचबिहार लोकसभा सीट से फॉरवर्ड ब्लॉक के नीतिश चंद्र राय को उम्मीदवार बनाया गया था। ऐसे में यहां से कांग्रेस के भी उम्मीदवार घोषित होने के बाद यह साफ हो गया है कि दोनों दलों के बीच राजनीतिक तालमेल बेहतर नहीं है।

वाम मोर्चा के एक नेता ने बताया कि कांग्रेस के साथ बेहतर तालमेल का प्रयास किया जा रहा है। भले ही कांग्रेस नेताओं ने गठबंधन या जीतने वाले उम्मीदवारों के साझा समर्थन में बहुत अधिक दिलचस्पी नहीं दिखाई है लेकिन राष्ट्रीय स्तर पर एकजुटता का संदेश देना है और यह जरूरी भी है, इसलिए वाम दल गठबंधन धर्म को निभा रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस भी विपक्षी दलों के इंडी गठबंधन का हिस्सा है लेकिन ममता बनर्जी ने राज्य में सभी 42 सीटों पर उम्मीदवार उतारा है।