एनएच नाकेबंदी के दौरान पुलिसिया गोलीबारी में एक की मौत, एक घायल

एनएच नाकेबंदी के दौरान पुलिसिया गोलीबारी में एक की मौत, एक घायल

- स्थिति तनावपूर्ण, भारी संख्या में सुरक्षा बल तैनात

पनीसागर (त्रिपुरा), 21 नवम्बर । ब्रू शरणार्थियों के त्रिपुरा में पुनर्वास पर आपत्ति जताते हुए शनिवार को संयुक्त आंदोलन समिति ने उत्तर त्रिपुरा जिले के पानीसागर इलाके में राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) पर यातायात अवरूद्ध कर जमकर नारेबाजी की। इस दौरान टीएसआर के जवानों द्वारा आंसू गैस के गोले छोड़ने के साथ ही लाठीचार्ज किया गया। स्थिति शांत होते न देख पुलिस ने हवाई फायरिंग की, जिसमें एक व्यक्ति की गोली लगने से मौत हो गयी। जबकि एक अन्य व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया है। इस घटना को लेकर पानीसागर में तनाव बढ़ गया है।

संयुक्त आंदोलन समिति के संयोजक सुशांत बैरवा ने बताया कि शनिवार की सुबह से ही पनीसागर, चमटीला और पेन्चराथल में राष्ट्रीय राजमार्ग को अवरुद्ध कर ब्रू शरणार्थियों के मुद्दे को लेकर भारी विरोध प्रदर्शन आरंभ किया गया। आंदोलनकारियों का कहना है कि ब्रू शरणार्थियों के पुनर्वास की हमारी मांग पूरी नहीं हुई है। लंबी वार्ता के बावजूद ब्रू शरणार्थियों को मिजोरम में वापसी नहीं हुई। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि शांतिपूर्ण नाकाबंदी के दौरान एक टीएसआर जवान बाइक पर सवार होकर अचानक तेज गति से आया और गोलीबारी कर फरार हो गया। पुलिस की गोली दशदा निवासी 45 वर्षीय सुकांत दास के सीने में लगी जबकि दूसरे व्यक्ति के पैर में गोली लगी। दोनों को अस्पताल ले जाया गया। जहां डॉक्टरों ने सुकांत को मृत घोषित कर दिया।

उल्लेखनीय है कि संयुक्त आंदोलन समिति ब्रू शरणार्थियों के पुनर्वास पर आपत्ति जताते हुए कंचनपुर उपखंड में गत छह दिनों से हड़ताल पर है। अनुमंडल में तनाव था। अनुमंडल मजिस्ट्रेट ने इलाके में अनिश्चितकाल के लिए धारा 144 लगा दी है। वहीं शनिवार को पनीसागर में राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात अवरूद्ध करने के दौरान पुलिसिया गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत के बाद इलाके में भारी तनाव उत्पन्न हो गया है। पूरे इलाके में बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। हालांकि, इस संबंध में पुलिस की ओर से अभी तक कोई बयान सामने नहीं आया है।