प्रधानमंत्री ने गुजरात को दी कई डिजिटल योजनाओं की सौगात

प्रधानमंत्री ने गुजरात को दी कई डिजिटल योजनाओं की सौगात

गांधीनगर/नई दिल्ली, 04 जुलाई । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को यहां डिजिटल इंडिया वीक-2022 का उद्घाटन करने के साथ ही राज्य की जनता को कई डिजिटल योजनाओं की सौगात दी।

इस मौके पर अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि डिजिटल इंडिया ने प्रौद्योगिकी को और अधिक सुलभ बनाकर लोगों को सशक्त बनाया है। उन्होंने कहा कि टेक्नोलॉजी का सही इस्तेमाल पूरी मानवता के लिए कितना क्रांतिकारी है, इसका उदाहरण भारत ने डिजिटल इंडिया अभियान के तौर पर पूरे विश्व के सामने रखा है। मुझे खुशी है कि आठ वर्ष पहले शुरू हुआ ये अभियान, बदलते हुए समय के साथ खुद को विस्तार देता रहा है।

डिजिटल इंडिया वीक-2022 की थीम कैटेलाइजिंग न्यू इंडियाज टेकेड (नए भारत के प्रौद्योगिकी दशक को उत्प्रेरित करना) है।

प्रधानमंत्री ने इंटरनेट और डिजिटल सेवाओं तक भारतीय भाषाओं में आसान पहुंच को सक्षम बनाने के लिए डिजिटल इंडिया भाषिणी की शुरूआत की। उन्होंने डिजिटल इंजिया जेनेसिस की शुरुआत की जोकि टेक्नोलॉजी आधारित स्टार्टअप का एक राष्ट्रीय मंच होगा। प्रधानमंत्री ने इंडिया स्टैक डॉट ग्लोबल की भी शुरूआत की। प्रधानमंत्री ने सरकारी योजनाओं तक जनता की पहुंच को सुगम बनाने के लिए माईस्कीम का शुभारंभ किया। इसके अलावा उन्होंने मेरी पहचान सेवा भी आमजन को समर्पित की। प्रधानमंत्री ने चिप्स टू स्टार्टअप कार्यक्रम के तहत समर्थित 30 संस्थानों के पहले समूह की भी घोषणा की।

इस मौके पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और राजीव चंद्रशेखर भी मौजूद थे।