ग्रामीण भारत हमारी संस्कृति व समृद्धता की नींव : अमित शाह

ग्रामीण भारत हमारी संस्कृति व समृद्धता की नींव : अमित शाह

नई दिल्ली, 24 अप्रैल । पंचायती राज दिवस के मौके पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को कहा कि हमारी संस्कृति और समृद्धि की नींव ग्रामीण भारत ही हैं, जिसे पंचायती राज व्यवस्था से शक्ति मिलती है। उन्होंने ग्रामीण भारत के विकास एवं कल्याण से जुड़े लोगों को बधाई एवं शुभकामनाएं भी दीं।

गृहमंत्री अमित शाह ने अपने ट्वीट संदेश में कहा, ग्रामीण भारत हमारी संस्कृति व समृद्धता की नींव है और इसे शक्ति देने का काम पंचायती राज व्यवस्था ने किया है। भारत का विकास ग्रामीण भारत के विकास में निहित है। इसीलिए भारतीय संविधान ने ग्राम पंचायतों को अधिक से अधिक सशक्त कर उन्हें स्वशासन के संस्थानों के रूप में स्थापित किया।

शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार ने हर नीति और निर्णय के केंद्र में ग्रामीण भारत व किसानों को रखकर पंचायती राज को बल देने का काम किया है। हर गांव में बिजली व सड़क, बेघर को घर और हर घर में शौचालय व रसोई गैस पहुंचाकर पीएम मोदी जी ने हर पंचायत को नये भारत की यात्रा में सहभागी बनाया। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण, किसान सम्मान निधि, फसल बीमा योजना जैसी अनेकों कल्याणकारी योजनाओं से मोदी सरकार ने किसानों व ग्रामीण भारत के विकास को एक अभूतपूर्व गति व दिशा दी। ऐसे में उन्होंने राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर ग्रामीण भारत के विकास और कल्याण से जुड़े कार्यों में अपनी सहभागिता निभाने वालों को बधाई भी दी।