सैन्य अधिकारियों के सहयोग से शिक्षित समाज बनाने बदलपुरा पहुंची साईं की रसोई

सैन्य अधिकारियों के सहयोग से शिक्षित समाज बनाने बदलपुरा पहुंची साईं की रसोई

बेगूसराय, 14 मई: । काम करो ऐसा, कि पहचान बन जाए, हर कदम ऐसा चलो कि निशान बन जाए कुछ ऐसा ही काम कर रही है सैन्य अधिकारियों की टोली। साईं की रसोई टीम के शिक्षित समाज अभियान के तहत सुदूर ग्रामीण क्षेत्र के सरकारी विद्यालयों को साधन संपन्न बनाने की कड़ी में पुनः शनिवार को रसोई टीम ने श्री विजय राघव आदर्श विद्यालय बदलपुरा विद्यालय प्रबंधन को छह से दशम वर्ग के लिए भारती भवन प्रकाशन के गणित एवं विज्ञान का दस-दस सेट किताब उपलब्ध कराया।

इस दौरान विद्यालय प्रधान कंचन कुमारी, विद्यालय के शिक्षकों एवं स्थानीय ग्रामीणों ने रसोई टीम के सदस्यों का गर्मजोशी से स्वागत किया तथा इस नेक पहल की सराहना करते हुए धन्यवाद दिया। इस अवसर पर रसोई टीम के अमित जायसवाल ने कहा कि अच्छी शिक्षा प्राप्त करने का सबसे पहला उद्देश्य अच्छा नागरिक बनना और उसके बाद व्यक्तिगत एवं पेशेवर जीवन में सफल व्यक्ति बनना होता है। हम बिना अच्छी शिक्षा के अधूरे हैं, क्योंकि शिक्षा हमें सही सोचने वाला और सही निर्णय लेने वाला बनाती है।

इस प्रतियोगी दुनिया में, शिक्षा मनुष्य की भोजन, कपड़े और आवास के बाद प्रमुख अनिवार्यता बन गयी है। यह सभी प्रकार की समस्याओं का समाधान प्रदान करने के साथ सामाजिक मुद्दों के बारे में अच्छी आदत डालने और जागरुकता को बढ़ावा देती है। रसोई टीम के खाद्य मंत्री पंकज कुमार ने बताया कि आर्मी, नेवी और एयरफोर्स के अधिकारियों के सहयोग से यह कारवां आगे बढ़ रहा है। सेना सरहद की रक्षा करने के साथ-साथ अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों में भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं। राघव एवं रौनक ने कहा कि यह किताबें स्कूल के पुस्तकालय में रखे जाएंगे तथा जरूरतमंद छात्रों को समय-समय पर दिए जाएंगे, ताकि इन किताबों का इस्तेमाल हर सत्र में हो सके।

प्रधानाध्यापिका कंचन कुमारी ने चेतना सत्र के दौरान बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि रसोई टीम के माध्यम से सैन्य अधिकारियों ने ग्रामीण इलाकों के सरकारी विद्यालयों को समृद्ध बनाने की जो पहल की है उससे दूसरे लोगों को भी सीख लेने की जरूरत है। सैन्य अधिकारी देश सेवा के साथ-साथ समाज के अंतिम तबके तक के जरूरतमंदों की मदद के लिए भी आगे आते रहे हैं, जो कि अपने में एक मिसाल है। इसका अनुसरण निश्चितरूपेन सुखी सम्पन्न लोगों को भी जरूर करना चाहिए। आज का किताब दान अभियान मेजर तरणदीप, मेजर शशांक चौहान, स्क्वाड्रन लीडर अविनाश सिन्हा, लेफ्टिनेंट कर्नल मनचंदा, मेजर अमन एवं लेफिटनेंट कमांडर हिमांशु के सकारात्मक प्रयासों से संभव हो सका। मौके पर रसोई टीम के अभिषेक कुमार, खाद्य मंत्री पंकज कुमार, रौनक अग्रवाल, राघव सिंह, निशांत भारद्वाज मौजूद थे।