दुनिया की पहली इंट्रानैसल कोविड वैक्सीन इनकोवैक लॉन्च

दुनिया की पहली इंट्रानैसल कोविड वैक्सीन इनकोवैक लॉन्च

नई दिल्ली, 26 जनवरी । केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेंद्र सिंह की उपस्थिति में गुरुवार को दुनिया की पहली इंट्रानैसल कोविड-19 वैक्सीन इनकोवैक लॉन्च की। इसे भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड ने पीएसयू जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान की सहायता से विकसित किया है।

डॉ. मंडाविया ने कहा कि दुनिया की पहली इंट्रानैसल कोविड-19 वैक्सीन होने के नाते यह आत्मनिर्भर भारत के आह्वान का शानदार उदाहरण है। उन्होंने कहा, भारत की वैक्सीन निर्माण और नवाचार क्षमता की दुनियाभर में सराहना की जाती है। हमने गुणवत्तापूर्ण और सस्ती दवाओं के उत्पादन में अपनी पहचान बनाई है।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि भारत ने विकासशील दुनिया में आम बीमारियों के लिए टीके और दवाएं विकसित करने में अग्रणी भूमिका निभाई है।

उल्लेखनीय है कि इनकोवैक एक नाक का टीका है। यानी इसके लिए कोई इंजेक्शन नहीं लगाया जाएगा। यह नाक में बस एक बूंद डाली जाएगी और आप सुरक्षित हो जाएंगे। इनकोवैक प्राथमिक दो डोज और बूस्टर डोज के रूप में अनुमोदन प्राप्त करने वाली दुनिया की पहली इंट्रानैसल कोविड-19 वैक्सीन है।