सीमांत मुख्यालय सीसुब में ''पेंशन अदालत' का आयोजन 20 को

गुवाहाटी, 15 सितंबर । सीमा सुरक्षा बल (सीसुब) पेंशनभोगियों एवं पारिवारिक पेंशनभोगियों की शिकायतों के त्वरित निवारण के उद्देश्य से सीमांत मुख्यालय सीमा सुरक्षा बल, पाटगांव (गुवाहाटी) में आगामी 20 सितम्बर को सुबह 10 बजे से शाम 05 बजे तक पेंशन अदालत आयोजित किया जाएगा। उक्त पेंशन अदालत में असम, मेघालय, त्रिपुरा, मणिपुर, मिजोरम, नगालैंड और अरुणाचल प्रदेश में रहने वाले सीमा सुरक्षा बल के सेवानिवृत कार्मिक शामिल हो सकते हैं । इस दौरान पेंशन से संबंधित सभी लंबित मुद्दों का शीघ्र समाधान किया जाएगा और उनकी समस्याओं के निवारण को सुनिश्चित करने के लिए उचित कदम उठाए जाएंगे।

सीमांत मुख्यालय सीसुब के पीआरओ ने आज बताया कि सीमा सुरक्षा बल द्वारा फ्रंटियर मुख्यालय सीमा सुरक्षा बल जम्मू एवं पंजाब में भी पेंशन अदालत का आयोजन किया जा रहा है। इन न्यायालयों का संचालन लेखा अधिकारी (पेंशन संशोधन प्रकोष्ठ), पीएडी और बल के विभिन्न शाखाओं के वरिष्ठ अधिकारियों की देखरेख में किया जाता है। पेंशन अदालत में पेंशन जारी करने वाली बैंकों की शाखाओं के प्रतिनिधि भी शामिल होंगेे ।

सीमा सुरक्षा बल हमेशा बल के सदस्यों और सेवानिवृत्त लोगों के कल्याण के लिए सभी आवश्यक योजनाओं के निरंतर समन्वय के लिये प्रतिबद्ध है। इन योजनाओं के माध्यम से सभी सेवारत और सेवानिवृत्त बल कर्मियों को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराया जाता है और उनकी समस्याओं और शिकायतों का समाधान मौके पर ही किया जाता है।

सीसुब में अप्रैल 2013 से नियमित अंतराल पर ये पेंशन अदालतें आयोजित की जाती रही हैं। अंतिम पेंशन अदालत का आयोजन 05 मई 2022 में फ्रंटियर मुख्यालय गुवाहाटी में किया गया था।