वृक्षारोपण में विश्व कृतिमान स्थापित करने की ओर अग्रसर असम

वृक्षारोपण में विश्व कृतिमान स्थापित करने की ओर अग्रसर असम

गुवाहाटी, 17 सितंबर । मुख्यमंत्री डॉ हिमंत बिस्व सरमा ने कहा है कि असम वृक्षारोपण में कई विश्व कीर्तिमान स्थापित करने जा रहा है। आज 3 घंटे के अंदर एक करोड़ वृक्षारोपण का लक्ष्य लेकर वृक्षारोपण का काम सुबह 09 बजे से शुरू हो चुका है।

मुख्यमंत्री ने आज राजधानी दिसपुर जनता भवन स्थित मुख्यमंत्री कक्ष में एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि वृक्षारोपण के प्रति पूरे विश्व को सजग बनाने के उद्देश्य से इस प्रकार की चेष्टा शुरू की गई है। जिसका हमारे परिवेश पर दूरगामी असर होगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि वृक्षारोपण में असम अब तक के सभी विश्व कीर्तिमान को पीछे छोड़ते हुए आगे बढ़ने वाला है। उन्होंने बताया कि इस अभियान की शुरुआत 9 दिसंबर से हुई थी। पहला रिकॉर्ड 9 दिसंबर को बनाया गया, जब 22 किलोमीटर लंबा पौधों का एक गोलाकार श्रृंखला बनाया गया। इस श्रृंखला में 3 लाख 22 हजार 444 पौधे रखे गए थे।

उल्लेखनीय है कि 10 सितंबर को उत्तर प्रदेश में एक ही स्थान से 76 हजार 822 पौधों का वितरण किया गया था। इसका रिकॉर्ड तोड़ते हुए असम ने 9 दिसंबर को 3 लाख 22 हजार 444 पौधे एक साथ वितरित किए। इसमें 4 हजार स्वयं सेवी गुटों, 3 हजार छात्रों, 1 सौ सुरक्षा बलों तथा 3 हजार नागरिकों की भागीदारी रही। एक साथ 10 हजार लोगों ने गुवाहाटी के खानापाड़ा में आकर पौधे लिए।

इसके बाद असम ने जापान के ओसाका में 16 जनवरी 2022 को यूट्यूब के जरिए ऑनलाइन 3 हजार लोगों को वृक्षारोपण के प्रति सजग बनाने के लिए ट्रेनिंग दिया गया था। इसका रिकॉर्ड तोड़ते हुए असम ने यूट्यूब के जरिए एक साथ 70 हजार 490 लोगों को ऑनलाइन ट्रेनिंग दिया। इस वीडियो का अब तक का भी 7 लाख 50 हजार हो चुका है।

इसके बाद उदालगुरी के भैरव कुंड में 24 घंटे में 8 लाख 81 हजार पौधे लगाकर पाकिस्तान का रिकॉर्ड तोड़ा गया। इनके अलावा नाहरकटिया में एक घंटा में तीन लाख 31 हजार पौधे एक साथ लगाने का रिकॉर्ड किया गया। इस अभियान में 8 हजार 161 लोगों की भागीदारी रही। इन सब के अलावा मार्घेरीटा में 0.85 हेक्टर भूमि पर 6 लाख 32 हजार वृक्ष एक ही स्थान पर लगाकर असम का मानचित्र बनाया गया, जो अपने आप में एक विश्व रिकॉर्ड है।

इन सब के साथ ही आज शिवसागर में एक साथ 16 सौ महिलाओं द्वारा वृक्षारोपण करने का रिकॉर्ड बनाने की ओर भी असम अग्रसर है। साथ ही आज 3 घंटे में एक करोड़ पौधे लगाकर असम तुर्की के 3 लाख 83 हजार 783 पौधे लगाने के रिकॉर्ड को बहुत पीछे छोड़ देगा। इसके साथ ही आज 70 लाख असम के लोग वृक्षारोपण से संबंधित एक ऑनलाइन संकल्प लेंगे, जो अपने आप में एक विश्व रिकॉर्ड होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोग भले ही इसकी आलोचना करें, लेकिन इस अभियान को चलाने का उद्देश्य पूरे विश्व के लोगों को वृक्षारोपण के प्रति सजग करना है। वहीं, उन्होंने कहा कि सरकार न सिर्फ पौधे लगा रही है, बल्कि उन पौधों की देखभाल की भी व्यवस्था की गई है। ताकि आने वाले समय में ये पौधे इसे लगाने वालों के लिए अमृत के तुल्य साबित हों।