मेघालय- मंत्रियों को अगले 24-48 घंटों में कार्यालय वितरित किए जाएंगे : कॉनराड संगमा

मेघालय- मंत्रियों को अगले 24-48 घंटों में कार्यालय वितरित किए जाएंगे : कॉनराड संगमा

-एमडीए-02 सरकार राज्य में कोयले के अवैध खनन और परिवहन पर रोक लगाने के लिए सख्त कार्रवाई करेगी

-कॉनराड ने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री, गृह मंत्री का किया आभार व्यक्त

शिलांग, 07 मार्च । अगले 24 से 48 घंटों में मेघालय के नए मंत्रियों को कार्यालय वितरित दिए जाएंगे। कॉनराड कनखल संगमा ने मंगलवार को एमडीए-02 सरकार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। इसके अलावा, प्रिस्टोन तिएनसांग और स्निआवलांग धर ने उपमुख्यमंत्रियों के रूप में शपथ ली। दोनों सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स फ्रंट (एनपीपी) के टिकट पर जीते हुए विधायक हैं। इसके अलावा भाजपा के एलेक्जेंडर लालू हेक, एनपीपी के एम्पारिन लिंग्दोह समेत 11 लोगों ने मंत्री पद की शपथ ली।

इस बीच आज सुबह मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद मौजूद पत्रकारों से बातचीत में कॉनराड ने गठबंधन सरकार में समन्वय और टीम वर्क पर जोर देते हुए कहा, गठबंधन में मतभेद और कई बार समस्याएं पैदा हो जाती हैं। इस बीच हमें एक साथ काम करने और मुद्दों को सौहार्दपूर्ण ढंग से हल करने के तरीके खोजने चाहिए। एक शब्द में कहें तो गठबंधन सरकार के मुखिया को सबकी राय का सम्मान करते हुए सरकार चलानी चाहिए।

नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के प्रमुख कॉनराड संगमा ने आज लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए एमडीए-02 सरकार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। उन्होंने दूसरे कार्यकाल में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद नई सरकार की प्रस्तावित गतिविधियों के बारे में कहा, एमडीए-02 सरकार ने पिछले पांच वर्षों में राज्य के विकास के लिए हमारे द्वारा रखी गई सभी नींवों के सफल कार्यान्वयन के लिए काम किया है। हम युवा विकास और रोजगार पर ध्यान केंद्रित करते हैं। युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करना, खासकर आईटी क्षेत्र में, नई सरकार का शीर्ष एजेंडा होगा। शिलांग आईटी पार्क में 3,000 सीटें हैं, उन्होंने कहा और 20,000 सीटें सृजित करने का प्रयास किया जाएगा, जिसमें से 5,000 पहले ही सीटें स्वीकृत हो चुकी हैं।

मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि एमडीए-02 सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाएगी कि राज्य में कोयले का अवैध खनन और परिवहन न हो। उन्होंने कहा कि मेघालय में जमीनी स्तर तक पहुंचने वाली विभिन्न परियोजनाओं को सुगम बनाने की समग्र दक्षता में सुधार हुआ है। एमडीए-01 सरकार के सभी अधूरे कार्यों के अलावा एमडीए-02 सरकार रोजगार सृजन, शिक्षा के स्तर में सुधार, राजधानी शहर में भीड़भाड़ कम करने और राज्य की पर्यटन क्षमता को प्राथमिकता देगी।

कॉनराड संगमा ने आज अपने मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को धन्यवाद दिया। मुख्यमंत्री ने उम्मीद जताई कि अगले पांच साल में उन्हें केंद्र से उतना ही सहयोग मिलेगा, जितना पिछले पांच साल में मिला है। उन्होंने आज के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए नेडा के संयोजक एवं असम के मुख्यमंत्री डॉ, हिमंत बिस्व सरमा सहित नेडा के मुख्यमंत्रियों को भी धन्यवाद दिया।

12 सदस्यीय मेघालय मंत्रिमंडल में एनपीपी के आठ, यूडीपी के दो, भाजपा के एक और हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (एचएसपीडीपी) के एक विधायक हैं। अबू ताहेर मंडल, किरमेन शीला, मार्क्विस एन मारक, रक्कन ए संगमा, डॉ. एम्परिन लिंग्दो, पॉल लिंग्दो, कॉमिंगोन इम्बोन, अलेक्जेंडर लालू हेक (भाजपा) और शाक्लियर वारज़ोरी (एचएसपीडीपी) शामिल हैं।