ऊना में शुरू हुआ राखी उत्सव, कंवर ने किया शुभारंभ

ऊना में शुरू हुआ राखी उत्सव, कंवर ने किया शुभारंभ

ऊना, 1 अगस्त। ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने एमसी पार्क ऊना में 10 दिन तक चलने वाले राखी उत्सव मेले का शुभारंभ किया। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के बैनर तले आयोजित किए जा रहे मेले में ऊना जिला के पांचों विकास खंडों के स्वयं सहायता समूहों के हस्त निर्मित तथा पर्यावरण मित्र उत्पादों को बिक्री के लिए रखा गया है। विशेष रूप से स्वयं सहायता समूहों की तैयार की गई राखियां भी मेले में रखी गई है, जो पूरी तरह से इको फ्रैंडली हैं।

जिला ऊना के पांचों विकास खंडों को एक-एक स्टॉल उपलब्ध करवाया गाय है। इसके अतिरिक्त यहां पर एक फूड वैन भी है, जिसमें महिला स्वयं सहायता समूहों के द्वारा तैयार किए गए खाने की सामग्री बिक्री के लिए उपलब्ध है।

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने कहा कि राखियों के अलावा मेले में सोमभद्रा ब्रांड नेम से बाजार में बेचे जा रहे स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों को भी मेले में रखा गया है। उन्होंने स्वंय सहायता समूहों के उत्पादों को सोमभद्रा ब्रांड नेम से प्रचारित करने पर जिला प्रशासन की। उन्होंने कहा कि समय-समय पर जिला प्रशासन तथा ग्रामीण विकास विभाग मिलकर इस प्रकार के मेलों का आयोजन करता है, ताकि स्वयं सहायता समूहों को अपने उत्पाद बेचने के लिए उपयुक्त स्थल मिल सके। ऐसे मेले पहले भी लगाए गए हैं और आगे भी लगाए जाएंगे, ताकि स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाएं आर्थिक रूप से सशक्त बन सकें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आज 22 हजार से अधिक स्वयं सहायता समूह कार्य कर रहे हैं, जिनसे बड़ी संख्या में महिलाएं जुड़ी हैं। उन्होंने कहा कि देश के विकास में महिलाओं का बहुत बड़ा योगदान है और प्रदेश सरकार विभिन्न मेलों के माध्यम से स्वयं सहायता समूहों को बिक्री का मंच प्रदान कर रही हैं।