आसमान में तेज धमाके के साथ दिखी चमकीली रोशनी से फैली सनसनी

आसमान में तेज धमाके के साथ दिखी चमकीली रोशनी से फैली सनसनी

श्रीगंगानगर, 23 जून। राजस्थान में भारत-पाक सीमा से सटे इलाकों में बुधवार रात आसमान में तेज धमाके के साथ दिखी रोशनी से सनसनी फैल गई। यह रोशनी पाकिस्तान सीमा की तरफ जा रही थी। यह घटना श्रीगंगानगर के सूरतगढ़ में बुधवार रात करीब 8:30 बजे की है। आसमान में अचानक तेज धमाके के साथ एक रोशनी दिखाई दी। रॉकेट जैसी दिखने वाली यह रोशनी धीरे-धीरे आगे बढ़ती दिखी। इस दौरान कुछ लोगों ने इसका वीडियो भी बना लिया। यह रोशनी सूरतगढ़ के अलावा बीकानेर, खाजूवाला और रावला तक दिखाई दी। दावा किया गया कि इसमें दूर जाकर धमाका भी हुआ। अंतरराष्ट्रीय सीमा पर ये चमकीली रहस्यमयी रोशनी कौतूहल का विषय बनी हुई है।

प्रारंभिक तौर पर इसे खगोलीय घटना का परिणाम भी बताया जा रहा है। दरअसल बुधवार रात साढ़े आठ बजे के करीब आसमान से गुजरती हुई तेज रोशनी पाकिस्तान की ओर जाती दिखी। यह करीब 100 किलोमीटर तक लम्बी थी। कुछ लोगों का ये भी कहना है कि ये रोशनी पाकिस्तानी सीमा में प्रवेश करने के साथ ही धमाके के साथ ओझल हो गई। चूंकि ये बेहद संवेदनशील इलाका है, इसलिए सुरक्षा एजेंसियां भी अलर्ट हो गईं। रोशनी को लेकर तमाम अटकलें लगाई जाने लगी। कुछ को ये मिसाइल सी प्रतीत हुई, जिसमें पाक सीमा में घुसने के चंद सैंकेड बाद धमाका हुआ। आसमान में रॉकेटनुमा वस्तु के गुजरने की जानकारी के बाद सुरक्षा एजेंसियां जांच में जुटी हैं। विशेषज्ञों से भी इसे लेकर जानकारी जुटाई जा रही है। बीएसएफ के बॉर्डर पर तैनात जवानों ने भी इसे देखा। बीएसएफ और आर्मी इंटेलीजेंस के अधिकारी भी इसकी पड़ताल कर रहे हैं।

पाकिस्तान की सीमा क्षेत्र की तरफ यह रोशनी जाती हुई दिखाई दी थी। यह आग के गोले उल्का पिंड हैं या कुछ ओर इसकी अभी तक पुष्टि नहीं हो पाई है। 23 दिसंबर 2020 को बीकानेर-सूरतगढ़ हाईवे पर रात में 6 उल्काओं के टूटने की घटना कैद हुई थी। आकाश में असंख्य तारों के बीच कुछ टूटते तारे फोटो में कैद हुए थे।