रामदेवरा में पूजा-अर्चना के साथ बाबा रामदेव का मेला शुरू, लाखों श्रद्धालु करेंगे दर्शन

रामदेवरा में पूजा-अर्चना के साथ बाबा रामदेव का मेला शुरू, लाखों श्रद्धालु करेंगे दर्शन

जैसलमेर, 17 सितंबर । रामदेवरा में आस्था के प्रतीक और सामाजिक समरसता के प्रणेता बाबा रामदेव के 639वें भादवा मेले का आगाज हो गया है। भादवा सुदी दूज से बाबा रामदेव की कर्मभूमि रामदेवरा में ब्रह्म मुहूर्त में मेले का आगाज पंचामृत अभिषेक और पूजा-अर्चना के साथ हुआ। मेले में शामिल होने के लिए राजस्थान के विभिन्न जिलों के अलावा अन्य प्रदेशों के श्रद्धालु भी रामदेवरा पहुंच रहे हैं। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए यहां बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है।

भादवा मेले के आगाज के अवसर पर रविवार सुबह तीन बजे कलेक्टर आशीष गुप्ता, एसपी विकास सांगवान और राव भोमसिंह तंवर सहित अन्य लोगों ने बाबा रामदेव की समाधि पर पंचामृत से अभिषेक किया और चादर चढ़ाकर पूजा अर्चना की। बाबा रामदेव से देश में अमन, चैन और खुशहाली की कामना की गई। इसके बाद मंगला आरती के बाद विधिवत रूप से मेले का आगाज हुआ। भादवा मेले के आगाज के साथ ही बाबा रामदेव की कर्मभूमि रामदेवरा बाबा के जयकारों से गूंज रही है। भादवा मेले के पहले दिन रविवार को अलसुबह तीन बजे ही मंदिर परिसर के आगे यात्रियों की कतारें लग गई और समाधि स्थल के पट खुलते ही सम्पूर्ण रामदेवरा कस्बा बाबा रामदेव के जयकारों से गूंज उठा।

भादवा मेले के पहले दिन लाखों श्रद्धालुओं का जमावड़ा रामदेवरा में लगा हुआ है। लाखों लोग बाबा रामदेव की समाधि के दर्शन करेंगे। रामदेवरा में चारों तरफ बाबा रामदेव की धवजाएं ही ध्वजाएं दिख रही है और रामदेवरा आने वाले हर मार्ग पर बाबा के जातरू ही दिख रहे हैं। मेले के शुभारंभ से पूर्व ही करीब पंद्रह लाख श्रद्धालु बाबा रामदेव की समाधि के दर्शन कर चुके है।

मेले में पुलिस सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद है। मेले में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गोपाल सिंह भाटी के नेतृत्व में करीब ढाई हजार पुलिसकर्मियों का अतिरिक्त पुलिस जाब्ता तैनात किया गया है। इसके अलावा सीसीटीवी के माध्यम से भी हर इलाके की मॉनिटरिंग की जा रही है। मेले में करीब पचास लाख श्रद्धालुओं के भाग लेने का अनुमान हैं। मेले में व्यापारियों के चेहरे खिले हुए हैं और करीब दो हजार से अधिक दुकानें लगी हुई है।