बदलता मौसम दे सकता है बीमारियां, रहें सजग : सीएमएचओ

बदलता मौसम दे सकता है बीमारियां, रहें सजग : सीएमएचओ

जयपुर, 22 जून । बदलते मौसम के चलते मौसमी बीमारियों की आशंका बढ़ गई है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने आवश्यक गतिविधियां तेज करते हुए आमजन से अपील की है कि वे सावधानी बरतें और मच्छरों को पनपने न दें। इन दिनों डेंगू व मलेरिया चपेट में ले सकता है, लिहाजा एहतियात बरतें और नियमित रूप से साफ-सफाई करें ताकि बीमारियों को रोका जा सके।

सीएमएचओ डॉ. हंसराज भदालिया ने बताया कि मच्छर जनित बीमारियों यथा डेंगू व मलेरिया से बचने के लिए हमें सतर्क व सजग रहना बेहद जरूरी है। बीमारियों पर अंकुश लगाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी मच्छरों को पनपने से रोकना है इसलिए हमें अपने घर से शुरूआत करनी होगी। घर में रखे गमले, मटके, छतों पर अनावश्यक पड़े टायर, कबाड़ आदि में मच्छर पनपते हैं। घरों में नियमित रूप से सफाई अभियान चलाते हुए आस-पास पानी एकत्रित न होने दें। पानी के बर्तन को खुला न रखें, किचन एवं बाथरूम को सूखा रखें, सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें।

उन्होंने बताया कि विभाग ने गतिविधियां तेज करते हुए सभी अधिकारियों व कार्मिकों को निर्देश दिए हैं। विभागीय टीमें नियमित सर्वे, ऐंटीलार्वल गतिविधियों के साथ ही आमजन को जागरूक कर रही है। बुखार आदि होने पर झोलाछाप लोगों के पास न जाएं बल्कि नजदीकी चिकित्सालय में संपर्क करें।