राजस्थान में शीतलहर का दौर थमा, चौदह जनवरी तक कड़ाके की सर्दी से राहत

जयपुर, 10 जनवरी । प्रदेश के तापमान में बढ़ोतरी होने से आमजन को शीतलहर से थोड़ी राहत मिली है। न्यूनतम और अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई है। प्रदेश में आगामी 48 घंटे के दौरान तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार 12 और 13 जनवरी को एक और नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इसके प्रभाव से उत्तर पश्चिम राजस्थान के कुछ भागों में बादल छाए रहने की संभावना है।

मौसम विभाग ने मंगलवार को प्रदेश में किसी प्रकार का कोई अलर्ट जारी नहीं किया है। प्रदेश में कहीं पर भी शीतलहर को लेकर अभी कोई अलर्ट नहीं है। चौदह जनवरी से प्रदेश में एक बार फिर कड़ाके की ठंड की संभावना जताई गई है। तेरह जनवरी को प्रदेश के कई जिलों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने 13 जनवरी को बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, सीकर, झुंझुनू, दौसा, भरतपुर और अलवर के लिए घना कोहरा छाए रहने का यलो अलर्ट जारी किया है।

सोमवार रात अजमेर में 12.3 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 8.3, वनस्थली में 9.9, अलवर में 6, जयपुर में 10.6, पिलानी में 2.5, सीकर में 6, कोटा में 9.6, बूंदी में 11, चित्तौड़गढ़ में 9.4, डबोक में 9.4, बाड़मेर में 12.8, पाली में 9.8, जैसलमेर में 7.5, जोधपुर में 12, फलौदी में 7.8, बीकानेर में 4.6, चूरू में 1.5, श्रीगंगानगर में 5.6, धौलपुर में 7.1, नागौर में 7.1, टोंक में 11.8, बारां में 6.9, डूंगरपुर में 11.2, हनुमानगढ़ में 5, जालोर में 12.8, सिरोही में 8.1, सवाई माधोपुर में 8, फतेहपुर में 2.4, करौली में 6.8, बांसवाड़ा में 7 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान मापा गया।

उत्तर भारत में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के बावजूद राजस्थान के श्रीगंगानगर, भरतपुर सहित अन्य जगहों पर घने कोहरे ने लोगों की मुश्किलें बढ़ाई हुई हैं। कुछ हिस्सों में तापमान में मामूली इजाफा हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक मकर संक्रांति यानि 14 जनवरी तक प्रदेशवासियों को सर्दी से राहत मिलेगी। इसके बाद फिर से तापमान में तीन से चार डिग्री की गिरावट हो सकती है। पन्द्रह जनवरी से एक बार फिर विंड पैटर्न बदलेगा और उत्तरी हवाएं मैदानी राज्यों में आने लगेगी, जिससे तापमान में गिरावट होगी और राजस्थान समेत पूरे मध्य भारत के राज्यों में कड़ाके की सर्दी का दौर शुरू हो जाएगा।