टैंकर-ट्रेलर में भिड़ंत से चार जिंदा जले, हाईवे किनारे के दस मकान व दो ट्रक भी आए चपेट में

टैंकर-ट्रेलर में भिड़ंत से चार जिंदा जले, हाईवे किनारे के दस मकान व दो ट्रक भी आए चपेट में

अजमेर, 17 फरवरी । राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-8 पर रानी बाग रिसोर्ट के पास गुरुवार देर रात गैस टैंकर और ट्रेलर में भिड़ंत के बाद आग लगने से चार लोग जिंदा जल गए। हादसा इतना भयावह था कि आसपास के पांच सौ मीटर का क्षेत्र आग का गोला बन गया। गैस टैंकर में हो रहे धमाकों से हाइवे किनारे बने दस मकान और दो ट्रक भी आग की चपेट में आ गए। हादसे के बाद हाईवे पर जाम लग गया।

बताया गया कि गुरुवार रात 12:30 बजे राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-8 पर रानी बाग रिसोर्ट के पास एक गैस टैंकर और एक ट्रेलर में भिड़ंत हो गई। धमाका इतना तेज था कि मिश्रीपुरा और गरीब नवाज कॉलोनी समेत आसपास के एरिया में आग फैली गई। 10 मकान भी चपेट में आ गए। आग से प्रभावित करीब 10-12 घरों को खाली करा लिया गया है। आग लगने से कई घरों में दरारें आ गईं। हाईवे से गुजर रहे दो ट्रक समेत कई दोपहिया भी आग की चपेट में आ गए। आग लगने के बाद तेज धमाके भी होते रहे।

हादसे में गैस टैंकर और मार्बल ब्लॉक लेकर जा रहे ट्रेलर के ड्राइवर सहित तीन लोगों की मौके पर ही जिंदा जलने से मौत हो गई। इलाज के दौरान शुक्रवार सुबह एक अन्य घायल की मौत हो गई। बताया गया कि पाली के गांव सिरमा के रहने वाले लूम सिंह पुत्र गुमान सिंह (38) एचपी गैस टैंकर के चालक थे। हाइसे में चार लोग गंभीर रूप से घायल हैं। इनमें से तीन को अजमेर के जेएलएन अस्पताल रेफर किया गया है।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार हादसे के बाद हाईवे पर जाम लग गया। घटनास्थल पर मौजूद सुराना पोल फैक्ट्री के चौकीदार हुसैन ने बताया कि धमाका इतना तेज था कि यह कई किमी तक सुनाई दिया। सूचना मिलते ही रात एक बजे कलेक्टर अंशदीप और एसपी चूनाराम जाट भी मौके पर पहुंचे।

बताया जा रहा है कि दोनों वाहनों की भिड़ंत के बाद आग लगने से मुंबई से दिल्ली सोयाबीन लेकर जा रहा एक अन्य ट्रेलर भी आग की चपेट में आ गया। इसका ड्राइवर नोखा निवासी सुंदर पुत्र मुनीराम भी झुलसकर घायल हो गया। नगरपरिषद सभापति नरेश कनौजिया ने बताया कि दमकल से आग पर काबू पाया गया। पेट्रोलियम पदार्थ होने के कारण बुझाने के बावजूद रुक-रुक कर आग भड़क रही थी।

ब्यावर निवासी पप्पू पहलवान ने बताया कि घटना के पास ही गार्डन में शादी का प्रोग्राम चल रहा था। धमाके से वहां हड़कंप मच गया। एक महिला झुलस गई। फोन करने के बाद एक घंटे तक दमकल या पुलिस नहीं पहुंची। बायला निवासी नारायण ने बताया कि धमाके से उसकी वेल्डिंग व मोटर बॉडी की दुकान में नुकसान हुआ है। कॉरिडोर सुपरवाइजर गणपतसिंह ने बताया कि एनएच आठ पर मार्बल ट्रेलर गैस टैंकर से टकराई। डेढ़ बजे तक आग पर काबू पा लिया। श्रीसीमेन्ट व अग्निशमन विभाग की दमकलों ने आग पर काबू पाया।

हादसे के बाद से नेशनल हाईवे-8 रात से ही जाम हो गया। करीब ढाई घंटे बाद रात तीन बजे आग पर काबू पाने के बाद पहले वन-वे ट्रैफिक शुरू किया गया। डाबर सदर थाना पुलिस ने मौके पर पहुंच कर रूट डायवर्ट किया गया है। मसूदा सीओ ईश्वरसिंह ने बताया कि ट्रेलर व एचपी गैस टैंकर की भिड़ंत में दूसरी तरफ से आ रहा ट्रक भी आग की चपेट में आ गया और आस-पास के घरों में भी आग लगी। हादसे में चार लोगों की मौत हो चुकी है। एसडीआरएफ व सिविल डिफेंस ने मौके पर पहुंचकर व्यवस्थाएं संभाली।