अलवर में मौसम ने खाई पलटी, बरसात के बाद छाए बादल, सर्दी ने दी दस्तक

अलवर में मौसम ने खाई पलटी, बरसात के बाद छाए बादल, सर्दी ने दी दस्तक

अलवर, 18 अक्टूबर। जिले में रविवार की रात से अचानक मौसम ने पलटी खाई। देर रात हुई बरसात के बाद सोमवार को दिनभर आसमान में बादल छाए रहे। जिससे सूर्य देवता के दर्शन नहीं हुए और तापमान में गिरावट रही। सोमवार की दोपहर अधिकतम तापमान 25 डिग्री रहा जबकि न्यूनतम 21 डिग्री आ गया। जिले में एक दिन पहले अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री था। मौसम ठंडा होने सर्दी की आहट शुरू हो गई। हालांकि मौसम विभाग द्वारा पहले ही हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई थी। मौसम में ठंडक के कारण चाट-पकौड़ी व गर्म सामान की दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ रही।

मौसमी बीमारी की भरमार

इन दिनों मौसमी बीमारी की भरमार है। घर-घर में बुखार ने अपने पैर पसार रखे हैं। अस्पतालों में मरीजों की बढ़ती संख्या के कारण अस्पतालों के वार्ड फुल है। वहीं अस्पताल की ओपीडी में रोजाना आने वाले मरीजों की संख्या में भी काफी इजाफा हुआ है। अस्पताल में इन दिनों ओपीडी के बाहर, दवाई की दुकानों के बाहर, जांच कराने के लिए लैब के बाहर मरीजों की लाइन देखने को मिल रही है।

डेंगू ने भी पसार रखे हैं पैर

जिले में कोरोना के बाद अब डेंगू ने पैर पसार रखे है। डेंगू के मरीजों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। वही डेंगू के मरीजों की प्लेट कम हो रही है। प्लेट की सुविधा जिला अस्पताल में नही होने के कारण आमजन को निजी लैब का सहारा लेना पड़ रहा है। जहां भी मरीजों की संख्या ज्यादा होने के कारण डोनर वेटिंग में चल रहे हैं।

सेहत के लिए रखें ध्यान

इन दिनों मौसम में परिवर्तन के कारण मरीजो की संख्या में इजाफा हुआ है। इससे बचने के लिए आमजन को एहतियात बरतने चाहिए। फिजिशियन डॉ. मोहनलाल सिंधी का कहना है कि आमजन को ठंडा खाने पीने से बचना चाहिए। मच्छरों को नहीं पनपने दें। घर में साफ सफाई रखें। साथ ही पूरी बाजू के कपड़े पहने और बच्चों का विशेष तौर पर ध्यान रखे। इस मौसम में सावधानी के साथ रहने की आवश्यकता है।