मंत्री के सामने अंतिम संस्कार की हामी, मंत्री के जाते ही मुकरा परिवार

मंत्री के सामने अंतिम संस्कार की हामी, मंत्री के जाते ही मुकरा परिवार

- गौ-तस्करी के शक में राजस्थान के दो युवकों को हरियाणा के रेवाड़ी में जलाने का मामला

भरतपुर, 17 फ़रवरी। कथित गौ-तस्करी के शक में राजस्थान के दो युवकों को जलाने का मामला अब गर्मा गया है। हरियाणा के रेवाड़ी में जलाए गए युवकों को लेकर शुक्रवार को भरतपुर में तीन घंटे तक समाज की पंचायत हुई। राजस्थान सरकार की राज्यमंत्री जाहिदा खान मौजूदगी में परिवार और समाज में मुआवजे की राशि और अंतिम संस्कार को लेकर सहमति बन गई, लेकिन मंत्री के लौटते ही परिवार ने अंतिम संस्कार करने से मना कर दिया।

राज्यमंत्री जाहिदा खान शुक्रवार सुबह गांव घाटमीका पहुंची। शुक्रवार सुबह हुई पंचायत में तय हुआ कि मृतकों के परिवारों को 20-20 लाख रुपये की मुआवजा राशि दी जाएगी। परिवार और समाज में मुआवजे की राशि और अंतिम संस्कार को लेकर सहमति बन गई, लेकिन अब परिवार का कहना है कि मुआवजा राशि 51-51 लाख के साथ दोनों परिवारों के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाए।

गुरुवार रात जब दोनों युवकों के शव घाटमीका (भरतपुर) गांव पहुंचे तो कोहराम मच गया। परिवार का आरोप है कि आरोप है कि बुधवार सुबह हरियाणा पुलिस पुलिस ने जुनैद (35) और नासिर (28) की बोलेरो को टक्कर मारकर पकड़ा था। इसके बाद गो-तस्करी के शक में दोनों को बोलेरो समेत जिंदा जला दिया गया। भिवानी के लोहारू गांव के नजदीक बुधवार रात को इनकी बॉडी मिली। गांव में तनाव का माहौल है और तीन थानों की पुलिस को अलर्ट किया गया है।

फिरोजपुर झिरका के सीआईए इंचार्ज वीरेंद्र सिंह का कहना है कि उनका इस मामले से कोई लेना-देना नहीं है। ना तो उन्होंने किसी आरोपी को पकड़ा और न ही बजरंग दल के लोगों को सौंपा। उनकी गाड़ी, स्टाफ और वह खुद उस दिन थाने में थे। उन्हें नहीं पता कि परिजन ऐसे आरोप क्यों लगा रहे है। भरतपुर का घाटमीका गांव हरियाणा बॉर्डर के नजदीक है। भिवानी और राजस्थान के भरतपुर जिले की गोपालगढ़ पुलिस दोनों ही जांच में जुटी हैं। दोनों शवों की डीएनए जांच कराई जा रही है।

गौरतलब है कि पन्द्रह फरवरी को गोपालगढ़ थाने में ईस्माइल पुत्र खालिद मेव (62) निवासी घाटमीका थाना पहाड़ी ने चचेरे भाइयों जुनेद पुत्र हारुन व नासिर पुत्र गनी का अपहरण कर ले जाने का मामला दर्ज कराया था। गुरुवार दोपहर पहाड़ी व गोपालगढ़ पुलिस के अलावा परिजनों के पास भिवानी पुलिस का फोन पहुंचा कि बोलेरो गाड़ी में दो शव बरामद हुए हैं, जो कि पूरी तरह जलकर कंकाल बन चुके हैं। पुलिस अधिकारी इस घटना को गौरक्षकों व गौतस्करों के बीच विवाद से जोड़कर जांच कर रहे हैं।

इस मामले में विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय संयुक्त महासचिव डॉ सुरेंद्र जैन ने कहा है कि हरियाणा के लोहारू में एक जली हुई गाड़ी में कुछ जले हुए नर कंकालों का मिलना अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है। यह आग किसी दुर्घटना में लगी है या किसी ने लगाई है, अभी इस पर जांच होनी बाकी है। मामले की निष्पक्ष जांच कर दोषियों को सजा मिलनी ही चाहिए। एक राजनैतिक एजेंडे के तौर पर भी बजरंग दल का नाम अनावश्यक रूप से घसीटा जा रहा है, जिसे किसी भी तरह से उचित नहीं माना जा सकता।