उदयपुर की बहादुर बेटी ने बचाई अजगर की जान

उदयपुर की बहादुर बेटी ने बचाई अजगर की जान

उदयपुर, 05 दिसम्बर । वन्यजीवों के प्रति संवेदनशीलता का एक खूबसूरत मामला शनिवार की रात उदयपुर की फतहसागर सड़क पर नज़र आया जब रात के अंधेरे में एक अजगर को शहर की एक बहादुर बेटी ने ट्रैफिक रुकवा कर सड़क पार करवाई।

प्राप्त जानकारी अनुसार उदयपुर में बीडीएस की छात्रा प्रियांशी वैष्णव अपनी माता पवन वैष्णव के साथ फतहसागर घूमकर रात को घर वापस आ रही थी। तभी नीलकंठ महादेव वाली रोड पर प्रियांशी की नजर सड़क किनारे पड़े अजगर पर पड़ी। अजगर सड़क पार करने की कोशिश कर रहा था पर भारी ट्रैफिक की वजह से ऐसा नहीं कर पा रहा था और सड़क किनारे ही कुंडली मार कर पड़ा था। इस स्थिति में वह किसी भी वाहन से कुचला जा सकता था। इस वन्यजीव की जान संकट में जानकर प्रियांशी ने मां को गाड़ी रोकने को बोला। गाड़ी को साइड में पार्क कर प्रियांशी ने माता पवन वैष्णव और स्थानीय लोगों की मदद से पहले ट्रैफिक रुकवाया और फिर अजगर के लिए जाने का रास्ता करवाया। शिकार करने के कारण सुस्त हो चुके अजगर ने भी तसल्ली से रेंग रेंग कर सुरक्षित सड़क पार की। इस पूरी सड़क पर अजगर के सड़क पार करने को देखने मजमा भी लग गया और सड़क पार करने तक पूरा ट्रैफिक रुका रहा।

शहर में अजगर की जान बचाने के लिए ट्रैफिक रुकवाकर संवेदनशीलता दर्शाने वाली बहादुर बेटी प्रियांशी की चर्चा है। वन्यजीव प्रेमियों ने भी प्रियांशी के इस कदम की सराहना की।