इंतजार रहा बारिश का : बादल छाए रहे, उमस से बेहाल हुए लोग

जोधपुर, 04 अगस्त । पश्चिमी राजस्थान में फिलहाल बारिश का दौर थमा हुआ है। पंद्रह दिन पहले दूसरे सोमवार पर तीन दिन तक बारिश चलती रही। उसके बाद एक दो बार बारिश हुई। मगर अब सप्ताह भर से बादलों की आवाजाही बनी हुई, लेकिन बारिश नहीं हुई। इधर अब उमस से पसीने से छूट रहे है। मौसम विभाग ने आगामी तीन दिन बाद फिर से पश्चिमी राजस्थान में बारिश की संभावना व्यक्त की है।

शहर में पिछले दो दिनों से गर्मी और उमस बरकरार है, लेकिन बारिश की संभावना नहीं बन पा रही। तापमान भी स्थिर बना हुआ है। अधिकतम तापमान 0.6 बढक़र 34.8 डिग्री व न्यूनतम 0.7 डिग्री बढक़र 27.2 डिग्री रहा। बादलों की आवाजाही के बीच धूप-छांव की स्थिति रही। अब अगले तीन दिनों में भी बादलों की आवाजाही के साथ बूंदाबांदी या बौछारें गिरने की ही संभावनाएं है। फिर मौसमी परिस्थितियां बदलने से अच्छी बारिश की उम्मीद रहेगी।

गत माह हुई थी अच्छी बारिश:

दरअसल, पिछले माह तेज बारिश के बाद मौसमी परिस्थितियां बदल गई, जिससे बारिश की संभावना लगातार कम होने लगी। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो मानसून की ट्रफ लाइन जैसलमेर से होते हुए कोटा की तरफ गुजर रही थी, वो अब पंजाब से उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ व उड़ीसा होते हुए बंगाल की खाड़ी की तरफ जा रही है। इसी कारण अरब सागर की ओर से आने वाले बादल व नमी की मात्रा कम हो गई है।