फेसबुक के डेवलपर सर्कल्स कम्युनिटी चैलेंज को जामिया के दो छात्रों की टीम ने जीता

नई दिल्ली । जामिया मिल्लिया इस्लामिया के दो छात्रों की टीम ने फ़ेसबुक द्वारा आयोजित रीजनल लेवल डेवलपर सर्किल कम्युनिटी चैलेंज को जीत लिया है। इस मुक़ाबले में दुनिया भर से 2422 प्रतिभागियों एवं टीमें शामिल हुई थीं।

प्रतियोगिता जीतने वाले मोहम्मद अहमद जामिया में बीटेक इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग चौथे वर्ष के छात्र हैं जबकि मोहम्मद अज़हान बीटेक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग चौथे वर्ष के छात्र हैं। इस प्रतियोगिता द्वारा फेसबुक ने डेवलपर्स और क्रिएटर्स को फ़ेसबुक की क्षमताओं का प्रदर्शन करने वाले ट्यूटोरियल बनाने के नए तरीके अपनाने के लिए आयोजित किया था।

इस विजयी टीम को 2,000 अमेरिकी डाॅलर के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। जामिया की इस टीम सहित दुनिया भर की 20 अन्य टीमों को अपनी परियोजनाओं पर और उन्नत काम करने के लिए आमंत्रित किया गया है। इसके लिए उन्हें सोमवार, 30 नवम्बर तक का समय दिया गया है। इसके ग्लोबल ईनामों की घोषणा मध्य दिसंबर तक की जाएगी।

फेसबुक का यह डेवलपर सर्किल, इनोवेटर्स का एक समुदाय हैं, जहां नए और अनुभवी डेवलपर्स को नए कौशल बनाने, नए विचारों को विकसित करने और अपने करियर को बढ़ावा देने के लिए मुफ्त टूल मुहैया कराए जाते हैं। इसके ज़रिए, इसमें हिस्सा लेने वालों को उनके द्वारा बनाए गए कोड पर ट्यूटोरियल एवं सॉफ़्टवेयर समाधानों को और बेहतर बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

जामिया की कुलपति, प्रो नजमा अख्तर ने दोनों छात्रों को उनकी उपलब्धि पर बधाई के साथ ही आगे भी नए कामयाबियां पाने के लिए शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि शोधकर्ताओं के वैज्ञानिक अनुसंधान से विश्व का ध्यान जामिया के प्रति आकर्षित हो रहा है और इस क्षेत्र में पर विश्वविद्यालय अपने छात्रों को और ज़्यादा सुविधाएं मुहैया कराएगा।