नासा का टेम्पो अंतरिक्ष से नापेगा हवा की गुणवत्ता

नासा का टेम्पो अंतरिक्ष से नापेगा हवा की गुणवत्ता

वाशिंगटन, 08 अप्रैल । अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक ऐसा उपकरण ट्रोपोस्फेरिक एमिशन मॉनीटरिंग ऑफ पॉल्यूशन (टेम्पो) अंतरिक्ष में छोड़ा है, जो अंतरिक्ष से ही वायु की गुणवत्ता नापकर गुणवत्ता निरीक्षण के तरीके में सुधार करेगा।

नासा की ओर से जानकारी दी गयी कि नासा-स्मिथसोनियन इंस्ट्रूमेंट टेम्पो पहला अंतरिक्ष-आधारित उपकरण है, जो चार वर्ग मील तक प्रमुख वायु प्रदूषकों की हर एक घंटे में निगरानी करेगा। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने ट्वीट कर कहा कि टेम्पो हर घंटे दक्षिण अमेरिका के दिन की वायु गुणवत्ता की रिपोर्ट देगा। यह तीन मुख्य प्रदूषकों की निगरानी करेगा और शहर में बढ़ते प्रदूषण को लेकर चेताता रहेगा।

बताया गया कि टेम्पो में खास तरह के यंत्र लगे हैं और यह दिन यानी सूर्य की रोशनी में हर घंटे उत्तरी अमेरिका के ऊपर से गुजरेगा। यह हर बार 10 वर्ग किलोमीटर के इलाके में वायु प्रदूषण के स्तर का आंकड़ा रिकॉर्ड करेगा। इसकी रेंज अटलांटिक महासागर से प्रशांत महासागर और मध्य कनाडा से मेक्सिको सिटी तक होगी। यह एक बड़े वॉशिंग मशीन के आकार का यंत्र है, जिसे बॉल एयरोस्पेस ने बनाया है। इसे मैक्सार द्वारा निर्मित इंटेलसैट 40ई सैटेलाइट के साथ लांच किया गया।