एमओसी ने अमेरिका में बजरंग पुनिया के प्रशिक्षण के लिए वित्तीय सहायता को दी मंजूरी

एमओसी ने अमेरिका में बजरंग पुनिया के प्रशिक्षण के लिए वित्तीय सहायता को दी मंजूरी

नई दिल्ली, 23 जून। केंद्रीय खेल मंत्रालय के मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) ने अमेरिका में ओलंपिक कांस्य पदक विजेता बजरंग पुनिया के 35 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के लिए वित्तीय सहायता को मंजूरी दे दी है।

मंत्रालय की टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना (टॉप्स) 25 जून से 30 जुलाई (35 दिन) तक मिशिगन, यूएसए में बजरंग की यात्रा, बोर्डिंग और प्रशिक्षण शिविर की दैनिक लागतों को वित्तपोषित करेगी और उनके निजी कोच और फिजियोथेरेपिस्ट के खर्चों को भी कवर करेगी।

यूएसए में प्रशिक्षण का समय बजरंग को आगामी राष्ट्रमंडल खेलों और विश्व चैंपियनशिप के लिए तैयार करने में मदद करेगा।

बैठक के दौरान, एमओसी ने टॉप्स डेवलपमेंट साइकिलिस्ट रोनाल्डो सिंह और डेविड बेकहम के लिए दो T20 प्रोटेम लुक TT ट्रैक बाइक की खरीद के लिए वित्तीय सहायता को भी मंजूरी दी।

T20 बाइक नई टॉप-ऑफ़-द-रेंज ट्रैक बाइक हैं जिनका उपयोग टोक्यो ओलंपिक में फ्रांसीसी राष्ट्रीय टीम द्वारा भी किया गया था। कहा जाता है कि बाइक अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में हल्की, सख्त और वायुगतिकीय रूप से अधिक कुशल है। उल्लेखित बाइक इस साल होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के लिए एथलीटों को तैयार करने में भी मदद करेंगी।

उपरोक्त के अलावा, एमओसी ने दूसरे टॉप्स एथलीटों के लिए वित्तीय सहायता को भी मंजूरी दी।

टेबल टेनिस खिलाड़ी शरथ कमल को सपोर्ट स्टाफ की फीस, फिटनेस ट्रेनिंग, फिजियोथेरेपी, रिहैब और फिटनेस टेस्टिंग और न्यूट्रिशनिस्ट फीस के लिए वित्तीय सहायता मिली।

निशानेबाज अनीश को 20 दिनों के लिए शूटिंग स्पोर्ट्स सेंटर, जर्मनी में विदेशी प्रशिक्षण और प्रतियोगिता के लिए टॉप्स के तहत वित्तीय सहायता प्रदान की गई। अनीश जर्मनी में पिस्टल कोच राल्फ शुमान से प्रशिक्षण लेना चाहते हैं और आगामी प्रतियोगिताओं की तैयारी करना चाहते हैं।